पपीता से मिलते हैं ये 5 कमाल के फायदे, Immunity बढ़ाने के लिए आज ही करें डाइट में शामिल

पपीता का उपयोग औषधि के रूप में (Use of papaya as medicine) भी किया जाता है. उसके अलावा पपीता कैसे आपकी सेहत के लिए फायदेमंद (Papeeta ke fayde) है. आइए जानते हैं पपीता से होने वाले फायदों के बारे में..

Advertisement
Read Time: 3 mins
papaya benefits: पपीते खाने के फायदे जानिए

Papaya Benefits in Hindi: सेहत के साथ साथ त्वचा के लिए फायदेमंद पपीता शरीर को कई प्रकार की बीमारियों से बचाने में मदद करता है. पपीता एक ऐसा फल है जो कच्चा हो या पका, कई प्रकार के रोगों से निपटने में मदद करता है. पपीते का सेवन करने से ब्लड शुद्ध किया जा सकता है. इसके साथ ही इसमें मौजूद पौष्टिक तत्व स्किन के लिए भी वरदान होते हैं. आयुर्वेद में भी पपीता के फायदों का ज़िक्र किया जाता है, पपीता का उपयोग औषधि के रूप में (Use of papaya as medicine) भी किया जाता है. उसके अलावा पपीता कैसे आपकी सेहत के लिए फायदेमंद (Papeeta ke fayde) है. आइए जानते हैं पपीता से होने वाले फायदों के बारे में..

कोलेस्ट्रॉल लेवल को करता है कंट्रोल 

पपीते में विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. फ़ाइबर के गुणों से भरपूर पपीते का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कंट्रोल में रखा जा सकता है

Advertisement

पीरियड्स क्रैम्प्स से बचने के लिए

पपीते का सेवन करना महिलाओं के लिए काफ़ी कारगर साबित होता है. जिन महिलाओं को पीरियड्स के दौरान दर्द होता है उन्हें पपीते का सेवन करना चाहिए जिससे उन्हें पीरियड क्रैम्प्स से छुटकारा मिल सकता है.

Advertisement

पाचन के लिए 

फाइबर के गुणों से भरपूर पपीता पाचन के लिए अच्छा माना जाता है. पपीता में रेचन यानी लैक्टिव गुण पाया जाता है, जो कब्जियत को दूर करने में मदद कर सकता है. यदि किसी को मलत्याग करने में दिक़्कत होती है तो पपीते का सेवन करने से मलत्याग आसानी से हो जाता है.

Advertisement

आंखों के लिए जरूरी

आंखों में हो रही परेशानी और आंखों से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में पपीता आपकी मदद कर सकता है, पपीते में विटामिन सी और विटामिन ए पाया जाता है. जो आंखों की रोशनी के लिए बहुत जरूरी होता है.


इम्युनिटी बढ़ाने में फायदेमंद

विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट के अलावा पपीते में कई ऐसे जरूरी पोषक तत्व होते हैं. जो शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने में फायदेमंद हैं. इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए पपीते का सेवन किया जा सकता है, इस का सेवन करने से शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की कमी पूरी होती है.

यह भी पढ़ें: बढ़ती उम्र पर ब्रेक लगा देंगे ये Super Foods, झुर्रियां दूर करने में भी आगे

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)