विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 25, 2023

Winter Tips : इस सर्दी के मौसम में रजाई ओढ़ने से पहले जान लें ये बात, नहीं तो हो सकता है नुकसान

कुछ ही समय में सबके घरों में रज़ाई और कंबल भी बाहर निकाले जाएंगे. हम आपको सर्दियों में इस्तेमाल करने से पहले रज़ाई और कंबल से जुड़ी कुछ ज़रूरी जानकारी देने जा रहे हैं, जो आपके बेहद काम की है. 

Read Time: 3 min
Winter Tips : इस सर्दी के मौसम में रजाई ओढ़ने से पहले जान लें ये बात, नहीं तो हो सकता है नुकसान
स सर्दी के मौसम में रजाई ओढ़ने से पहले जान लें ये बात

Winter Tips : नवरात्रि (Navratri) और दशहरे (Dussehra) के बाद अब मौसम में हल्की-हल्की गुलाबी ठंड महसूस होने लगी है. सर्दियों का मौसम अब शुरू हो चुका है और कुछ ही समय में सबके घरों में रज़ाई और कंबल भी बाहर निकाले जाएंगे. हम आपको सर्दियों (Winter Tips) में इस्तेमाल करने से पहले रज़ाई और कंबल से जुड़ी कुछ ज़रूरी (Winter Tips) जानकारी देने जा रहे हैं, जो आपके बेहद काम की है.

अक्टूबर के जाते ही हल्की-हल्की ठंड होना शुरू हो जाती है और सर्दियों का मौसम आ जाता है और ये वही समय होता है जब हर कोई दिवाली की सफ़ाई के साथ-साथ अंदर पड़े रज़ाई और कंबल भी निकालना शुरू कर देते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं आपको रज़ाई कंबल में मौजूद धूल से कई प्रकार की बीमारी होने का ख़तरा है.

फंगल और बैक्टीरियल इंफेक्शन

महीनों से अलमारी में या पेटी में बंद रजाई या कंबल को इस्तेमाल करने से पहले उसे ज़रूर साफ़ कराए, नहीं तो इससे फंगल और बैक्टीरियल इंफेक्शन होने का ख़तरा दोगुना हो जाता है. 

साइनस इंफेक्शन

गंदी रज़ाई या गंदे कंबल का इस्तेमाल करने से साइनस इंफेक्शन बढ़ने का ख़तरा होता हैं, जिससे सर में दर्द, नाक बंद होना, नाक से पानी आना इत्यादि बीमारियाँ आपको घेर लेती है इसके अलावा त्वचा में धूल और गंदगी से फंगल इन्फेक्शन हो सकते हैं.

धूप में सुखाना है ज़रूरी

जब भी आप काफ़ी लंबे समय बाद रज़ाई-कंबल को बाहर निकालें तो उसे दोबारा इस्तेमाल करने से पहले धूप में ज़रूर सुखा लें, धूप में रज़ाई-कंबल को सुखाने से बैक्टीरिया मर जाते हैं और इसके बावजूद यदि रज़ाई के इस्तेमाल के बाद बॉडी में दाने या खुजली जैसी चीज़ें हो रही है तो तुरंत इसका उपचार कराएं, नहीं तो इन्फेक्शन एक इंसान से दूसरे इंसान में फैल जाता है.

यह भी पढ़ें : Periods में लड़कियों को इसीलिए होता हैं चिड़चिड़ापन और Mood Swings, कारण जानिए यहां!

डेटॉल से धो लें

रज़ाई कंबल का इस्तेमाल करने से पहले उसकी खोली या कवर को अच्छी तरह डेटॉल से धो लें, इससे आपको मौजूद कीटाणुओं और धूल के कणों से आपको छुटकारा मिल जाएगा, नहीं तो गंदी रज़ाई ओढ़ने से आपको चेहरे पर मुहांसे,खाज-खुजली एक्जिमा जैसी गंभीर बीमारियां हो सकती है जो आपकी त्वचा को नुक़सान पहुंचाती हैं.

इन बातों का रखें ख्याल

  • गंदी रज़ाई और कंबल को ओढ़ने के बाद यदि आपको तुरंत ख़ासी शुरू हो जाती है तो समझ जाइए कि आपकी रज़ाई गंदी है.
  • मैली रज़ाई ओढ़ने से शरीर पर खुजली और दाने हो सकते हैं.
  • यदि गंदी रज़ाई का निरंतर उपयोग कर रहे हैं तो उसे उसमें मौजूद धूल से आपके गले में भी इन्फेक्शन हो सकता है.
  • यह भी पढ़े :Health Tips: सुबह खाली पेट पानी पीने के इन फायदों के बारे में जानते हैं आप?

    MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

    फॉलो करे:
    NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
    डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
    Our Offerings: NDTV
    • मध्य प्रदेश
    • राजस्थान
    • इंडिया
    • मराठी
    • 24X7
    Choose Your Destination
    Close