Vinayak Chaturthi 2024: किस दिन पड़ रही है विनायक चतुर्थी, गणपति के प्रिय भोग की लिस्ट पर भी डाल लें नज़र

कहा जाता है कि जो कोई विनायक चतुर्थी के दिन व्रत रखता है, उसे उत्तम फल की प्राप्ति होती है. साल 2024 में विनायक चतुर्थी किस दिन पड़ रही है और उसका (Vinayak Chaturthi Shubh Muhurt) शुभ मुहूर्त क्या है, आइए पंडित दुर्गेश से जानते हैं..

Advertisement
Read Time: 3 mins
V

Vinayak Chaturthi 2024: हिन्दू धर्म में चतुर्थी तिथि तिथि का बहुत अधिक महत्व होता है. चतुर्थी तिथि भगवान शिव के पुत्र गणेश जी को समर्पित होती है. हर माह के कृष्ण और शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि पर गणपति की पूजा (Ganpati Puja) की जाती है. विघ्नहर्ता गणपति बप्पा भक्त के जीवन से हर विघ्न को हर लेते हैं. कहा जाता है कि जो कोई विनायक चतुर्थी के दिन व्रत रखता है, उसे उत्तम फल की प्राप्ति होती है. साल 2024 में विनायक चतुर्थी किस दिन पड़ रही है और उसका (Vinayak Chaturthi Shubh Muhurt) शुभ मुहूर्त क्या है, आइए पंडित दुर्गेश से जानते हैं..

विनायक चतुर्थी शुभ मुहूर्त

आषाण माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि की शुरुआत सुबह 6 बजकर 08 से होगी और इसका समापन अगले दिन यानी जुलाई को 7 बजकर 51 मिनट पर होगा, इस दिन चन्द्र अस्त का समय रात 9:58 पर है और इस बार साधक इस व्रत को 9 जुलाई तक रख सकते हैं.

Advertisement

गणपति को लगाएं इन चीजों का भोग

मोदक जरूर चढ़ाएं

गणपति बप्पा को मोदक बहुत अधिक प्रिय होता है. ऐसे में प्रभु को प्रसन्न करने के लिए चतुर्थी के दिन मोदक का भोग ज़रूर लगाएं, इससे गणेशजी का विशेष रूप से आशीर्वाद प्राप्त होता है.

Advertisement

मोतीचूर का लड्डू चढ़ाएं

यदि आप के वैवाहिक जीवन में आप खुशियां लाना चाहते हैं तो गणपति बप्पा को मोतीचूर का लड्डू चढ़ाएं, मान्यता है कि जो साधक गणपति बप्पा को मोतीचूर का लड्डू खिलाते हैं इससे उनके प्रेम संबंध मज़बूत होते हैं.

Advertisement

इन चीजों का भी लगा सकते हैं प्रसाद

इसके साथ ही आप खीर, फल, मिठाई का भोग लगा सकते हैं. ये काफ़ी फलदायी माना जाता है और गणपति बप्पा इससे प्रसन्न होते हैं.

यह भी पढ़ें: Kanwar Yatra 2024: कांवड़ यात्रा करने से क्या होता है, जानिए धार्मिक महत्व

Ashad month: इस महीने में करें इस खास पेड़ की पूजा, इन नियमों का करना चाहिए पालन

Disclaimer: (यहां दी गई जानकारी ज्योतिष व लोक मान्यताओं पर आधारित है. इस खबर में शामिल सूचना और तथ्यों की सटीकता के लिए NDTV किसी भी तरह की ज़िम्मेदारी या दावा नहीं करता है.)