Vastu Tips: घर के मंदिर में इन चीजों को रखने से होता है झगड़ा, पंडित जी से जानिये सही वास्तु नियम

Vastu News: क्या आप जानते हैं, घर के पूजा घर या मंदिर के भी कुछ वास्तु के नियम होते हैं, जिन्हें मानना बेहद जरूरी होता है, पंडित दुर्गेश ने इसकी जानकारी दी है, जो हम आपके साथ साझा करने जा रहे हैं...

Advertisement
Read Time: 3 mins

Vastu Niyam: हिन्दू धर्म में पूजा पाठ का विशेष महत्व है. लोग मंदिरों में जाकर तो पूजा-अर्चना करते ही है इसके साथ ही घर में भी मंदिर बनाए रखते हैं, घर का मंदिर बहुत महत्वपूर्ण होता है क्योंकि इसमें विराजित देवी-देवताओं की हम पूजा करते हैं, जिससे घर में शांति होती है और जीवन में सकारात्मकता आती है. लेकिन क्या आप जानते हैं,  घर के पूजा घर या मंदिर (Puja ghar niyam) के भी कुछ वास्तु के नियम होते हैं, जिन्हें मानना बेहद जरूरी होता है, पंडित दुर्गेश ने इसकी जानकारी दी है, जो हम आपके साथ साझा करने जा रहे हैं...

खंडित मूर्ति

यदि आप पूजा घर में खंडित मूर्तियों या भगवान की तस्वीर रखे हैं तो यह अशुभ माना जाता है, यदि आपके घर के पूजा घर में भगवान की खंडित मूर्ति रखी है तो उसे तुरंत हटा दें, इसके साथ ही घर में नकारात्मक ऊर्जा को हटाने के लिए पूजा घर में पंचदेव की मूर्ति रख सकते हैं, जिन में गणेश, शिव, विष्णु, दुर्गा और सूर्यदेव होते हैं.

Advertisement

कटी-फटी किताबें

घर के मंदिर में कभी भी कोई कटी-फटी धार्मिक पुस्तकें नहीं रखना चाहिए, ये शुभ नहीं मानी जाती है.

एक से ज्यादा शंख न रखें

एक से अधिक शंख रखना अशुभ माना जाता है, इसके साथ ही खंडित शंख भी पूजा घर में नहीं होना चाहिए, इसे हटाकर आप किसी पवित्र नदी में प्रवाहित कर दें.

Advertisement

देवी-देवता के रौद्र रूप की तस्वीर न लगाएं

घर के मंदिर में किसी भी देवी-देवता के रौद्र रूप की तस्वीर नहीं लगाना चाहिए,  न ही इसे मंदिर में रखना चाहिए, इसे अनिष्टकारी माना जाता है. यदि पूजा घर में माता काली का रौद्र रूप, हनुमानजी का रौद्र रूप या नटराज की मूर्ति है तो उसे तुरंत हटाकर सौम्य मूर्ति स्थापित करें.

Advertisement

भगवान के साथ पूर्वजों की फोटो

यदि आपने देवी देवताओं और भगवानों के साथ अपने पूर्वजों या पितरों की तस्वीर रखी है तो इससे देवता नाराज हो जाते हैं और घर में अशांति होती है, इसे हटा दें.

माचिस न रखें

घर के मंदिर में माचिस रखने से घर में लड़ाई-झगड़े का माहौल बनता है. गृह कलेश से शांति पाने के लिए घर के पूजा घर में मौजूद माचिस को तुरंत हटा दें.

धारदार वस्तुएं न रखें

वास्तुशास्त्र के अनुसार घर के मंदिर में कभी भी धारदार वस्तुएं नहीं रखना चाहिए, जैसे- चाकू, कैंची या अन्य कोई हथियार.

यह भी पढ़ें: Sankashti Chaturthi Vrat: मई में कब पड़ रही है संकष्टी चतुर्थी, शुभ मुहूर्त से लेकर पूजा विधि जानिए पंडित से

 Disclaimer: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष व लोक मान्यताओं पर आधारित है. इस खबर में शामिल सूचना और तथ्यों की सटीकता के लिए NDTV किसी भी तरह की ज़िम्मेदारी या दावा नहीं करता है.

Topics mentioned in this article