विज्ञापन
Story ProgressBack

Vastu Tips For Ram Navmi: राम नवमी पर किस दिशा में लगाएं प्रभु श्री राम की तस्वीर, पंडित ने दी खास राय

Ram Navmi: इस बार राम नवमी 17 अप्रैल 2024 को है और यदि आप भी राम नवमी के दिन राम दरबार की तस्वीर (Ram darbar photo) घर लाना चाहते हैं या कोई प्रतिमा घर लाना चाहते हैं तो वास्तु (Vastu tips for ram navmi) से जुड़ी इन बातों का विशेष रूप से ध्यान रखें, कहा जाता है, सही दिशा में भविष्य की तस्वीर लगाने से परिवार में सुख समृद्धि और ख़ुशहाली आती है. पंडित दुर्गेश ने इन नियमों की जानकारी दी है.

Read Time: 3 min
Vastu Tips For Ram Navmi: राम नवमी पर किस दिशा में लगाएं प्रभु श्री राम की तस्वीर, पंडित ने दी खास राय
Ram Navmi Vastu Tips

Ram Navmi 2024: हिन्दू धर्म में हर साल चैत्र माह शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि को रामनवमी मनाई जाती है. मान्यता है कि इस दिन प्रभु श्रीराम ने भगवान विष्णु के सातवें अवतार के रूप में जन्म लिया था. तब से इस दिन को सनातन हिंदू धर्म (Hinduism) में प्रभु श्री की पूजा आराधना करके बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है. इसके साथ ही यह चैत्र नवरात्रि का आख़िरी दिन (Chaitra Navratri last day) होता है और नवरात्रि का समापन हो जाता है.

इस बार रामनवमी 17 अप्रैल 2024 को है और यदि आप भी राम नवमी के दिन राम दरबार की तस्वीर (Ram darbar photo) घर लाना चाहते हैं या कोई प्रतिमा घर लाना चाहते हैं, तो वास्तु (Vastu tips for ramnavmi) से जुड़ी इन बातों का विशेष रूप से ध्यान रखें. कहा जाता है कि सही दिशा में भविष्य की तस्वीर लगाने से परिवार में सुख समृद्धि और ख़ुशहाली आती है. पंडित दुर्गेश ने इन नियमों की जानकारी दी है.

कौन-कौन हैं राम दरबार में

राम दरबार में भगवान राम, माता सीता, भाई भरत, लक्ष्मण, शत्रुघ्न और उनके परम भक्त हनुमान जी की एक साथ बैठी हुई तस्वीर होती है. ये तस्वीर भगवान राम के राज्य और उनके नियमों के एक दृश्य को व्यक्त करती है कि इस तस्वीर को राम दरबार या रामराज्य के नाम से भी जाना जाता है. हिन्दू धर्म की मान्यताओं के अनुसार नियमित राम दरबार की पूजा करने से सुख सौभाग्य में वृद्धि होती है.

उत्तर दिशा में लगाएं तस्वीर
वास्तु के अनुसार राम दरबार की फ़ोटो हमेशा उत्तर दिशा में लगाना चाहिए. ऐसा करने से घर में पॉज़िटिव ऊर्जा बढ़ती है और वास्तु दोषों से मुक्ति मिलती है.

जीवन में ख़ुशहाली 
रोजाना परिवार के सभी सदस्यों को रामलला के दर्शन करना चाहिए. इससे जीवन में ख़ुशहाली आती है और परिवार में कलह नहीं होती है.

समाज में मान सम्मान
घर के पूर्व दिशा में राम दरबार की तस्वीर लगाने से समाज में मान सम्मान बढ़ता है और पारिवारिक जीवन में सुख शांति बनी रहती है.

धन की परेशानियों से मुक्ति
ऐसी मान्यता है कि रोजाना राम दरबार की पूजा अर्चना करने से धन से जुड़ी दिक्कतों से छुटकारा मिलता है और कुंडली के सभी ग्रह दोष दूर हो जाते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष व लोक मान्यताओं पर आधारित है. इस खबर में शामिल सूचना और तथ्यों की सटीकता के लिए NDTV किसी भी तरह की ज़िम्मेदारी या दावा नहीं करता है.)

 यह भी पढ़ें: नवरात्रि में अगर माता दिख जाएं इस रूप में तो समझिए आपका विवाह होगा जल्द...

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close