Vastu Tips for Money: मां लक्ष्मी होंगी प्रसन्न, घर हो जाएगा संपन्न, बस तिजोरी में रख लीजिए ये वस्तुएं

Vastu Tips: तिजोरी में पैसों के अलावा, यदि आप कुछ चीज़ों को रखेंगे तो मां लक्ष्मी (Mata Lakshmi) का प्रसन्न होंगी और घर में कभी भी धन की कमी नहीं होगी, पंडित दुर्गेश ने इन उपायों (Vastu Upay) के बारे में बताया है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
V

Vastu Shastra for Home: तिजोरी का उपयोग घर में और दुकानों में पैसों को सुरक्षित रखने के लिए किया जाता है. आज कल तिजोरी का स्थान लॉकर ने ले लिया है और घरों और दुकानों में लॉकर में पैसा रखा जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि तिजोरी में पैसों के अलावा, यदि आप कुछ चीज़ों को रखेंगे तो मां लक्ष्मी (Mata Lakshmi) का प्रसन्न होंगी और घर में कभी भी धन की कमी नहीं होगी, पंडित दुर्गेश ने इन उपायों (Vastu Upay) के बारे में बताया है.. आइए हम आपको बताते हैं कि तिजोरी में पैसों के अलावा कुछ खास चीज़ें रखने से धन की कमी दूर होती है...

पीपल का पत्ता

यदि आप धन की समस्या से लगातार गुज़र रहे हैं तो एक पीपल के पत्ते पर लाल सिंदूर से ओम लिखें, इसके बाद उस तिजोरी में रख दें. ये उपाय पांच शनिवार तक करें, कहा जाता है कि इस उपाय को करने से दरिद्रता दूर होती है और धन संकट भी टल जाता है.

Advertisement

यंत्र स्थापना

घर में ऐश्वर्या वृद्धि यंत्र या धनदा यंत्र की स्थापना करें, इससे तिजोरी में रखने से धन बढ़ता है और कुबेर की कृपा बनी रहती है.

Advertisement

हल्दी की गांठ

यदि आप धन की समस्या से गुजर रहे है तो हल्दी का उपाय भी कर सकते हैं. सनातन धर्म में हल्दी का प्रयोग शुभ और मांगलिक कार्यों में किया जाता है. कहा जाता है कि तिजोरी में हल्दी की गांठ को पीले कपड़े में बांधकर रखने से घर में धन की कमी नहीं होती है और सुख-समृद्धि आती है.

Advertisement

सुपारी

हिन्दू धर्म में सुपारी को गौरी-गणेश का रूप मानकर पूजा जाता है. कहा जाता है कि गणेशजी की उपासना के दौरान सुपारी की पूजा करें और उस सुपारी को तिजोरी में रख दें, ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होते हैं और उनकी कृपा बरसती है.

यह भी पढ़ें: Ashad month: इस महीने में करें इस खास पेड़ की पूजा, इन नियमों का करना चाहिए पालन

Disclaimer: (यहां दी गई जानकारी ज्योतिष व लोक मान्यताओं पर आधारित है. इस खबर में शामिल सूचना और तथ्यों की सटीकता के लिए NDTV किसी भी तरह की ज़िम्मेदारी या दावा नहीं करता है.)

Topics mentioned in this article