Vastu Niyam for Kitchen: कैसा होना चाहिए आपके रसोईघर का नक्शा, जानिए एक्सपर्ट से

किचन में भी वास्तु शास्त्र (Vastu Niyam for Kitchen) की एक अहम भूमिका है, वास्तु शास्त्र के मुताबिक आपको किस तरह से घर में किचन बनाना चाहिए, कौन सी दिशा इसके लिए बेस्ट है, इसकी जानकारी पंडित दुर्गेश ने दी है. आइए जानते हैं इसके बारे में..

Advertisement
Read Time: 3 mins
Kitchen Vastu Tips

Vastu Tips For Kitchen: वास्तु हमारे जीवन में बेहद खास महत्व है. वास्तु शास्त्र में हर स्थान के लिए दिशाएं जैसे- पूर्व, पश्चिम, उत्तर और दक्षिण तय की गई है और इन्हीं के हिसाब से घर, दुकान आदि बनाने की भी सलाह दी जाती है, जिससे पॉज़िटिव एनर्जी बनी रहे, रसोईघर हमारे घर का सबसे अहम हिस्सा होता है. किचन में भी वास्तु शास्त्र (Vastu Niyam for Kitchen) की एक अहम भूमिका है, वास्तु शास्त्र के मुताबिक आपको किस तरह से घर में किचन बनाना चाहिए, कौन सी दिशा इसके लिए बेस्ट है, इसकी जानकारी पंडित दुर्गेश ने दी है. आइए जानते हैं इसके बारे में..

रसोईघर में वास्तु का महत्व (Importance of Vastu in kitchen)

किचन में पॉजिटिव और नेगेटिव दोनों प्रकार के ऊर्जा रहती है. किचन एक ऐसा स्थान है, जहां परिवार के हर सदस्य लिए खाना बनाया जाता है और भोजन ही शरीर को एनर्जी देता है. ऐसे में किचन के डिज़ाइन पर ध्यान देने की खास जरूरत है ताकि आपकी सेहत पर खराब असर न पड़े.

Advertisement

कहां बनवानी चाहिए किचन

  • वास्तु शास्त्र के हिसाब से हमेशा घर के दक्षिणपूर्वी कोने में ही होना चाहिए,
  • यदि आप घर के उत्तरपूर्वी कोने में किचन बनवा रहे हैं तो हादसे और गंभीर बीमारी होने का खतरा रहता है,
  • इस बात का ध्यान रखें किचन और रेस्ट रूम को एक साथ नहीं बनवाना चाहिए, दोनों एक-दूसरे से एकदम अलग होना चाहिए,
  • रसोईघर में पूर्व और उत्तर दिशा को खाली रखना चाहिए,
  • किचन में खाना हमेशा पूर्व दिशा में ही बनाना चाहिए,
  • वास्तु के हिसाब से किचन कभी भी बेडरूम पूजा के कमरे और टॉयलेट के ठीक ऊपर या नीचे नहीं होना चाहिए.

खिड़की-दरवाजे ऐसे होना चाहिए

वास्तु के मुताबिक किचन के दरवाजे भी घर की भूमिका में अहम भूमिका निभाते हैं, इसके हिसाब से किचन के दरवाजों का फेस पूर्वोत्तर या पश्चिम में होना चाहिए क्योंकि इन दिशाओं में पॉज़िटिव एनर्जी अट्रैक्ट होती है. अगर किचन का दरवाजा दक्षिण में है तो इसे घर के सदस्यों की हेल्थ पर बुरा असर पड़ सकता है.

Advertisement

इस बात का ध्यान रखें कि खिड़कियाँयां लगवाते वक़्त दिशा बहुत जरूरी होती है इसीलिए ऐसी दिशा में किचन बनवाएं, जहां सुबह की सूरज की किरणें रसोई घर में आ सके.

Advertisement

यह भी पढ़ें: Kitchen में काम करने के बाद ऐसे धोएं हाथ, Softness के साथ आएगी खुशबू

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)