गर्मियों में हल्दी का दूध पीना कितना सही ? जानिए फायदे-नुकसान

हल्दी में एंटीबायोटिक गुण होते हैं और हल्दी की तासीर गर्म होती है, ऐसे में सवाल यह उठता है कि गर्मियों के समय में हल्दी वाला दूध पीना चाहिए या नहीं? (Drinking Haldi Doodh in Summer) यदि आपको भी ऐसी कोई कन्फ्यूजन हो रही है तो चलिए हम आपकी कन्फ्यूजन दूर करते हैं..

Advertisement
Read Time: 3 mins
गर्मियों में हल्दी का दूध पीना कितना सही ? जानिए फायदे-नुकसान

Haldi Milk: कहते हैं कि हल्दी वाला दूध पीकर हजार बीमारियों को दूर किया जा सकता है. पुराने समय से ही भारत में हल्दी वाला दूध पीने की परंपरा चली आ रही है. वैसे तो हल्दी वाला दूध पीने से शरीर को कई तरह के फायदे होते हैं. हल्दी के दूध में मौजूद तत्व शरीर की इम्युनिटी बढ़ाते हैं. इसके साथ ही शरीर में होने वाली मौसमी बीमारियों से भी बचाते हैं. हल्दी में मौजूद एंटीइन्फ्लामेट्री और एंटी ऑक्सीडेंट गुण कई रोगों को दूर करने में मदद करते है.

लेकिन क्या आप जानते हैं कि हल्दी में एंटीबायोटिक गुण होते हैं और इससे हल्दी की तासीर गर्म होती है. ऐसे में सवाल यह उठता है कि गर्मियों के समय में हल्दी वाला दूध पीना चाहिए या नहीं? अगर आपको भी ऐसी कोई कन्फ्यूजन हो रही है तो चलिए हम आपकी कन्फ्यूजन दूर करते हैं..

गर्मियों में पी सकते हैं हल्दी वाला दूध (You Can Drink Turmeric Milk in Summer)

बेशक हल्दी की तासीर गर्म होती है लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप गर्मी में हल्दी वाला दूध नहीं पी सकते हैं. हल्दी में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, जो Digestion को आसान बनाने के साथ-साथ शरीर में मौजूद बैक्टीरिया को खत्म करके सेहत को दुरुस्त करता हैं.

हल्दी दूध पीने के ये भी हैं फायदे 

  • हल्दी वाला दूध त्वचा के लिए फायदेमंद होता है,
  • हल्दी वाले दूध पीने से Gas & Acidity नहीं होती हैं,
  • हल्दी वाला दूध पीने से वज़न कंट्रोल में रहता है,
  • इससे शरीर में Toxins बाहर निकलते हैं और स्किन ग्लोइंग बनती है,
  • हल्दी में मौजूद एंटीसेप्टिक गुण चोट जल्दी भरने में मदद करते हैं,
  • गठिया रोग में हल्दी वाला दूध बहुत अच्छा होता है,
  • हल्दी वाला दूध पीने से शरीर की इम्यूनिटी स्ट्रोंग होती है,
  • इसे तरह तरह की बीमारियों से लड़ने में भी मदद मिलती है.

हल्दी दूध के ये नुकसान भी हैं

हल्दी वाला दूध सेहत के लिए फायदेमंद होता है लेकिन इसके कुछ नुकसान भी हैं, यदि आपको हल्दी या दूध से एलर्जी है या आप लैक्टोज इंटॉलरेन्स है तो आपको ये दूध पीने से परहेज करना चाहिए. इसके साथ ही फीमेल्स को प्रेगनेंसी और Periods के दौरान इस दूध का सेवन नहीं करना चाहिए.

Advertisement

यह भी पढ़ें: दुबलेपन से न हो परेशान ! इन चीजों से तेज़ी से बढ़ने लगेगा वजन 

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)