विज्ञापन
Story ProgressBack

Travelling Tips: घूमने जाने का बना रहे प्लान? एक बार नजर डाल लें इन बातों पर, आएगी आपके बेहद काम

Travelling safety tips: अगर आप भी घूमने का प्लान कर रहे हैं तो यहां ट्रैवलिंग टिप्स के बारें में जरबर पढ़े, क्यों आपको कई ऐसे चीजों की जरूरत पड़ेगी, जिसे आफ कभी अपने साथ लेकर नहीं चलते.

Read Time: 3 mins
Travelling Tips: घूमने जाने का बना रहे प्लान? एक बार नजर डाल लें इन बातों पर, आएगी आपके बेहद काम
Travel Tips: घूमने जानें से पहले ये टिप्स करें फॉलो.

Travelling Tips in hindi: जो लोग घूमने के शौकीन होते हैं वो अक्सर नई-नई जगहों को देखने के लिए बेताब रहते हैं. ट्रैवलिंग के दीवाने बस घूमने का बहाना ढूंढते हैं. यदि आप भी अपने दोस्तों, पार्टनर या परिवार के संग नई जगह घूमने का प्लान कर रहे हैं तो हम आपको कुछ इम्पोर्टेंट बातें बताने जा रहे हैं जो आपको ट्रैवलिंग करने से पहले और ट्रैवलिंग के दौरान (Important tips during travelling) आपको मदद करेगा. आइए जानते हैं ट्रैवलिंग टिप्स (Travelling tips) के बारे में.....

एक साथ कैश लेकर न निकलें

इस बात का ध्यान रखें कि यात्रा करते समय कभी भी अपने साथ बहुत अधिक मात्रा में नगदी या कैश लेकर न निकले. यात्रा के दौरान यदि किसी कारणवश आपको नगद निकालना पड़े तो उस का एक हिस्सा ही अपनी जेब या पर्स में रखें. यदि आप एक साथ बहुत अधिक नगद लेकर चल रहे हैं तो इससे समस्या होने का खतरा हो सकता है. आप चाहें तो इसे अलग-अलग स्थानों पर रख सकते हैं या फिर जितना हो सके ऑनलाइन पेमेंट ही करें.

इमरजेंसी नंबर्स रखना ना भूले

हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि आप कहीं दूर दराज घूमने जा रहे हैं तो वहां के इमरजेंसी नंबर्स को अपने फोन में जरूर रखें. यदि आप किसी दूसरे देश की यात्रा करने जा रहे हैं तो निकटता दूतावास का नंबर रखना चाहिए, ताकि कोई भी आपातकालीन स्थिति में आप मदद की गुहार लगा सकते हैं.

ज्यादा गहने पहन कर ना जाएं

महंगे और आकर्षक गहनें पहन कर यात्रा न करें. इस बात का ध्यान रखें कि सिंपल तरीके से ही किसी जगह पर घूमने जाएं. यदि आप महंगी जूलरी पहनती है तो चोरी, चेन स्नैचिंग जैसी समस्याएं बढ़ सकती हैं.

एडवांस टैक्सी बुकिंग

जब भी यात्रा करने जाएं तो किसी अच्छी ट्रैवल कंपनी से पहले ही बात कर वहां के लिए टैक्सी बुक कर लें. ताकि आपको किसी भी प्रकार की परेशानियों का सामना ना करना पड़े. साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि जब आप उस टैक्सी में बैठे तो ड्राइवर का नाम जरूर सत्यापित करें.

नशा न करें

यात्रा करते समय नशे से दूर रहें. यदि आप नाइट लाइफ का मजा लेते समय जरूरत से ज़्यादा नशा करते हैं तो आप किसी दुर्घटना का भी शिकार हो सकते हैं.

इन जगहों पर दवाइयां लेकर जरूर जाएं

यात्रा में निकलने से पहले अपने साथ एक छोटा सा दवाई का किट जरूर रख लें. उसमें हर वो जरूरी दवाइयां रखें जिनकी जरूरत आपको पड़ सकती है. सिर दर्द जैसी पेनकिलर्स को हमेशा अपने साथ लेकर चलने की आदत डाल लें.


यह भी पढ़ें: Summer Tips: गर्मियों में खुद को ऐसे रखें हाइड्रेट, बड़े काम की है डाइटीशियन की ये सलाह

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
चेहरे को निखारने के साथ-साथ Vitamin E के और भी हैं फायदे, जानिए यहां
Travelling Tips: घूमने जाने का बना रहे प्लान? एक बार नजर डाल लें इन बातों पर, आएगी आपके बेहद काम
dehydration-in-summer-Water shortage should not become a big problem in summer, consumption of these things is very important
Next Article
Dehydration In Summer: गर्मियों में पानी की कमी न बन जाए बड़ी समस्या, इन चीजों का सेवन है बेहद जरूरी
Close
;