बढ़ती उम्र पर ब्रेक लगा देंगे ये Super Foods, झुर्रियां दूर करने में भी आगे

Foods for Glowy Skin हम आपको डाइट में कुछ ऐसी चीज़ें शामिल करने के बारे में बता रहे हैं, इनका सेवन करने से आप बढ़ती हुई त्वचा उम्र पर रोक लगा देंगे और लोग आपसे आपकी चमकती-दमकती स्किन का राज पूछेंगे, आइए जानते हैं इसके बारे में...

Advertisement
Read Time: 3 mins
बढ़ती उम्र पर ब्रेक लगा देंगे ये Super Foods, झुर्रियां दूर करने में भी आगे

Anti aging food: 30 की उम्र के बाद चेहरे पर झुर्रियां आना एक आम बात है लेकिन कई बार समय से पहले भी लोगों के चेहरे पर झुर्रियां आने लगती है, ऐसे में लोग तरह-तरह के उपाय करते हैं खानपान में बदलाव से लेकर महंगी-महंगी ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं लेकिन इसके बावजूद एजिंग की समस्या बनी रहती है, लेकिन आपको टेंसन लेने की जरूरत नहीं है, हम आपको डाइट (Anti Aging Diet Chart) में कुछ ऐसी चीज़ें शामिल करने के बारे में बता रहे हैं, इनका सेवन करने से आप बढ़ती हुई त्वचा उम्र पर रोक लगा देंगे और लोग आपसे आपकी चमकती-दमकती स्किन (Glowing skin) का राज पूछेंगे, आइए जानते हैं इसके बारे में..

प्रोटीन को करें शामिल

डाइट में प्रोटीन का अधिक से अधिक सेवन करें मांस मछली दालें और अनाज में सबसे अधिक मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. जो त्वचा के लिए बहुत ज़रूरी होता है, प्रोटीन त्वचा के कैमिकल स्ट्रक्चर को बनाए रखने में मदद करता है साथ ही प्रोटीन का सेवन करने से स्किन ग्लोइंग और मज़बूत भी बनती है.

Advertisement

अमीनो एसिड लें 

फल और सब्ज़ियां अमीनो एसिड, एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी से भरपूर होते हैं. ये त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं, आप एजिंग से बचने के लिए ब्रोकोली, पालक, टमाटर जैसी सब्जियों का उपयोग कर सकते हैं.

Advertisement

हेल्दी ऑयल्स जरूरी 

त्वचा के लिए हेल्दी ऑयल जैसे कोकोनट, एवोकाडो, ऑलिव ऑयल फैट जमा होने और रूखेपन से बचाते हैं. साथ ही स्किन को हेल्दी भी रखते हैं. इन ऑयल्स को डाइट में शामिल करके आप चेहरे पर अलग ही बदलाव देखेंगे, आप चाहें तो इन तेल को सीधे अपने चेहरे पर अप्लाई भी कर सकते हैं, इसे अप्लाई करने के लिए आपको हाथों में इन ऑयल्स को लेने के बाद हल्के हाथों से चेहरे पर मसाज करनी होगी और इसका असर आपको साफ रूप से दिखाई देने लगेगा.

Advertisement

हेल्दी ड्रिंक पिएं

त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए सही मात्रा में पानी का सेवन करना बहुत जरूरी होता है. हर्बल टी, नारियल पानी, लौकी का रस जैसी हेल्दी ड्रिंक को डाइट में शामिल करके आप त्वचा को हाइड्रेट रख सकते हैं. इससे स्किन स्वस्थ रहती है.

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

यह भी पढ़ें: Celery Water Benefits: अजवाइन का पानी पीकर कोसो दूर भगाएं बीमारियों को, जानिए और क्या हैं फायदे