बारिश के मौसम में पालतू जानवरों का ऐसे रखें ध्यान, ये रही टिप्स

Lifestyle News in Hindi : बारिश के मौसम में कई तरह की बीमारियां फैलने लगती है, जिससे हमारे पालतू जानवर भी प्रभावित हो सकते हैं.आइए हम आपको बताते हैं कि बारिश के मौसम में कैसे घरेलू जानवरों का ध्यान रखना चाहिए....

Advertisement
Read Time: 3 mins
Pet Care Tips in Monsoon

Taking Care of Pet in Monsoon : बारिश का मौसम हर किसी को बहुत पसंद होता है क्योंकि बारिश का मौसम आते ही हर तरफ हरियाली और ठंडक आ जाती है. मॉनसून के मौसम में सेहत का विशेष रूप से ध्यान रखना होता है, न सिर्फ़ वह हमारे लिए बल्कि हमारे पालतू जानवरों पर भी बारिश का नकारात्मक असर देखने को मिलता है. बारिश के मौसम में कई तरह की बीमारियां फैलने लगती है, जिससे हमारे पालतू जानवर भी प्रभावित हो सकते हैं. आइए हम आपको बताते हैं कि बारिश के मौसम में कैसे घरेलू जानवरों का ध्यान रखना चाहिए....

बिस्तर को रखें साफ

मॉनसून आते ही चारों ओर घर के आसपास गंदगी और कीचड़ जमा होने लगता है, ऐसे में अपने पालतू जानवरों को स्वच्छ और साफ सुथरा वातावरण देना बहुत ज़रूरी है, उनके बिस्तर खाने और पानी के बर्तन को नियमित रूप से साफ़ करें.

Advertisement

पौष्टिक आहार भी दें 

बारिश के मौसम में अपने पालतू जानवरों को ताज़ा और पौष्टिक खाना ही दें, उन्हें संतुलित आहार दें, जिसमें प्रोटीन कार्बोहाइड्रेट और विटामिन शामिल हो.

Advertisement

ठंड से बचाएं

बारिश के मौसम में ठंडक बढ़ जाती है, ऐसे में पालतू जानवरों को ठंड से बचाने के लिए उन्हें गरम कपड़े या कंबल में रखें, ताकि बारिश और ठंडी हवाएं जानवरों पर सर्दी-जुखाम का कारण ना बनें.

Advertisement

दवाई देते रहे

बारिश के मौसम में टिक और पिस्सू तेज़ी से फैलते हैं, ऐसे में पालतू जानवरों को टिक और पिस्सू से बचाने के लिए उन्हें नियमित रूप से दवाई देते रहे.

भीगने से बचाएं

बारिश के दिनों में जितना हो सके पालतू जानवरों को अंदर ही रखें और उन्हें बारिश में भीगने से बचाएं, क्योंकि बारिश का पानी जानवरों के लिए कई बार दुखदायी साबित हो सकता है.

आप इन छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखकर अपने पालतू जानवरों की देखभाल कर सकते हैं इसके अलावा भी अतिरिक्त सावधानी बरतना बहुत ज़रूरी है.

यह भी पढ़ें: Monsoon Tips: कहीं बारिश का मज़ा भारी ना पड़ जाए, नुकसान से बचने के टिप्स जान लें...

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)