विज्ञापन
Story ProgressBack

Solar Eclipse 2024: सूर्यग्रहण का गर्भवती महिलाओं पर होता है ये असर, जानिए- क्या करें, क्या नहीं

ग्रहण में आमतौर पर सूतक लगता है, सूतक लगने से कई चार सारी चीज़ों पर प्रतिबंध लग जाता है, ख़ासतौर पर गर्भवती महिलाओं को ग्रहण से बचकर रहना चाहिए क्योंकि इसका सीधा प्रभाव गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य और बच्चों के स्वास्थ्य पर पड़ता है इसीलिए आपको ये बातें जान लेना बेहद ज़रूरी है.

Read Time: 3 min
Solar Eclipse 2024: सूर्यग्रहण का गर्भवती महिलाओं पर होता है ये असर, जानिए- क्या करें, क्या नहीं

Surya Grahan 2024: 8 अप्रैल 2024 को पहला सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है. वर्ष 2024 यह पहला पूर्ण ग्रहण है. पूर्ण ग्रहण  उस स्थिति को कहते हैं, जब चन्द्रमा सूर्य और पृथ्वी के बीच में आ जाता है, लेकिन इसका प्रभाव पूरे वातावरण  पर पड़ता है. लोगों को इस बारे में जानना बेहद ज़रूरी है. ख़ासकर गर्भवती महिलाओं को ग्रहण (Surya grahan ka prabhav) से संबंधित जानकारी होनी चाहिए. वरना इससे कई प्रकार की समस्या हो सकती है.

ग्रहण में आमतौर पर सूतक लगता है. सूतक लगने से कई बार सारी चीज़ों पर प्रतिबंध लग जाता है, ख़ासतौर पर गर्भवती महिलाओं को ग्रहण से बचकर रहना चाहिए, क्योंकि इसका सीधा प्रभाव गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य और बच्चों के स्वास्थ्य पर पड़ता है. इसलिए- आपको ये बातें जान लेना बेहद ज़रूरी है.

घर से बाहर न निकलें
सूर्यग्रहण के दौरान प्रेग्नेंट लेडीज़ को घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए. इसका असर उनके बच्चे और स्वास्थ्य दोनों पर पड़ता है.

खाना न बनायें न खाएं 
गर्भवती महिलाओं को इस दौरान खाना बनाने और खाना खाने दोनों से बचना चाहिए. यह अशुभ माना जाता है.

अन्य एक्टिविटी न करें
गर्भवती महिलाएं यदि प्रेगनेंसी के दौरान कोई एक्टिविटीज करती है, तो सूर्य ग्रहण के समय बिलकुल न करें और इस समय आराम करें.

नंगी आंखों से न देखें
सूर्यग्रहण हो या चंद्रग्रहण नंगी आंखों से कभी नहीं देखना चाहिए. गर्भवती महिलाओं का सेवाकाल ध्यान रखना चाहिए. इसका सीधा असर बच्चे के स्वास्थ्य पर पड़ता है.

सब्जी न काटें
ग्रहण के दौरान फल और सब्ज़ियां नहीं काटनी चाहिए. ये अशुभ माना जाता है.

सोना नहीं चाहिए
ग्रहण के दौरान आराम करें, लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि जब ग्रहण पड़ा हो, तो गर्भवती महिलाओं को नींद नहीं लेनी चाहिए. यानी इस दौरान सोना अवॉइड करना चाहिए.

कपड़ों का करें दान 
ग्रहण के दौरान पहने कपड़ों को दान कर देना चाहिए. उन्हें घर पर नहीं रखना चाहिए.

यह भी पढ़ें: Solar Eclipse 2024: आज है साल का पहला सूर्य ग्रहण, दोष से बचने के लिए करें ज्योतिष के बताए ये उपाय

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष व लोक मान्यताओं पर आधारित है. इस खबर में शामिल सूचना और तथ्यों की सटीकता के लिए NDTV किसी भी तरह की ज़िम्मेदारी या दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close