Summer Drinks: गर्मियों में हाइड्रेट रहने के लिए घर पर ही बना लें ये मजेदार ड्रिंक्स

हम आपको कुछ ऐसी ड्रिंक्स के बारे में बताने जा रहे हैं. जो इस चिलचिलाती गर्मी में आपको राहत दिलाएंगी और आप इसे आसानी से घर (Summer drinks at home) पर ही बना सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 2 mins
S

Homemade Summer Drinks: गर्मियों के आते ही बॉडी को हाइड्रेट (hydrate the body) रखना बहुत बड़ा टास्क हो जाता है. चिलचिलाती गर्मी और तेज धूप से खुद को बचाए रखना और बीमारियों से दूर रखने के लिए लोग डाइट में ताजे रसेदार फलों (fresh juicy fruits) को शामिल करते हैं और बहुत अधिक मात्रा में पानी पीते हैं ताकि पानी की कमी न हो, हम आपको कुछ ऐसी ड्रिंक्स के बारे में बताने जा रहे हैं. जो इस चिलचिलाती गर्मी में आपको राहत दिलाएंगी और आप इसे आसानी से घर (Summer drinks at home) पर ही बना सकते हैं.

कैरी पना (Aam Panna)

आम पना को बनाने के लिए जार में कच्चे आम के टुकड़े, पुदीने के पत्ते, काला नमक, जलजीरा पाउडर और पानी डालकर अच्छे से मिक्स कर लें और इसका लुत्फ़ उठाएं.

चुकंदर मसाला शिकंजी (Beetroot Masala Shikanji)

गर्मियों के लिए चुकंदर मसाला शिकंजी भी आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन है. इसे बनाने के लिए चुकंदर के टुकड़ों को पीसें और ग्लास में आइस क्यूब क्रश करके डालें, इसमें चुकंदर का जूस डालकर नींबू जूस, काला नमक, जलजीरा पाउडर मिलाएं, ये गर्मियों में बेहद फायदेमंद होता है.

क्लासिक लेमनेड (Classic Lemonade)

क्लासिक लेमनेड बनाने के लिए नारियल पानी में नींबू का रस, काला नमक और आइसक्यूब डालकर मिक्स करें और मिक्स कर लें, गर्मियों में हाइड्रेट रहने के लिए क्लासिक लेमनेड अच्छा ऑप्शन है.

Advertisement

स्ट्रॉबेरी मिंट लेमनेड (Strawberry Mint Lemonade)

स्ट्रॉबेरी को काटकर मैश कर लें और छन्नी में पुदीने की पत्तियों के साथ इसका जूस छान लें, मैश की हुई स्ट्रॉबेरी जूस को जूसर में निम्बू जूस के साथ मिक्स करें और सर्विंग ग्लास में डाल कर सर्व करें, आपका स्ट्रॉबेरी मिंट लेमनेड तैयार हैं.

यह भी पढ़ें: Health Tips: स्वाद में मीठे-मीठे शकरकंद सेहत के लिए होते हैं बहुत फायदेमंद, आप भी करें डाइट में शामिल

Advertisement

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.