विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 11, 2023

अगर आप भी लौकी का जूस रोजाना पीते हैं तो ठहर जाइए, हो सकते हैं ये नुकसान

Health Tips: ज्यादातर डॉक्टर और डाइटीशियन लौकी खाने की सलाह देते हैं. लौकी खाने से कई बीमारियां दूर होती है. वेट लॉस करने के लिए भी लौकी का जूस पिया जाता है.

Read Time: 3 min
अगर आप भी लौकी का जूस रोजाना पीते हैं तो ठहर जाइए, हो सकते हैं ये नुकसान
Effects Of Drinking Bottle Gourd Daily: लौकी का जूस रोज पीने के क्या हैं नुकसान.

Health Tips: लौकी के जूस में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं. यह पोषक तत्वों से भरपूर होता है. कई हेल्थ एक्सपर्ट्स भी खाली पेट में लौकी के जूस को पीने की सलाह देते हैं. लेकिन कहते हैं ना कोई भी चीज अगर अधिक मात्रा में ली जाए तो उसका नुकसान देखने को मिलता है. लौकी हमारे सेहत के लिए बहुत अच्छा है, लेकिन अगर इसे रोजाना अधिक मात्रा में ली जाए तो यह हमारे शरीर को नुकसान  पहुंचा सकता है. अगर आप रोज लौकी का जूस पीते हैं तो सावधानी बरतें और इन बातों का जरूर ख्याल रखें. चलिए जानते हैं लौकी के जूस पीने के क्या है नुकसान.

लौकी के जूस पीने के ये हैं नुकसान | Side Effects of Drinking Bottle Gourd Juice

वैसे तो डायबिटीज के मरीजों को लौकी का जूस पीने की सलाह दी जाती है. लेकिन अगर इसे अधिक मात्रा में लिया जाए तो इससे शुगर लेवल बढ़ सकता है.

अगर आप नियमित रूप से लौकी के जूस का सेवन करते हैं तो अचानक ब्लड प्रेशर लो होने का खतरा हो सकता है. इससे आपको चक्कर या बेहोशी जैसा महसूस हो सकता है.

कई बार ऐसा देखने को मिला है की जो लोग अधिक मात्रा में लौकी के जूस का सेवन करते हैं उन्हें एलर्जी होने का खतरा होता है. इससे आपके चेहरे पर खुजली, सूजन हो सकती है.

जिन लोगों को पेट से संबंधित समस्या होती है वो लौकी के जूस से परहेज करें. इससे आपको दस्त और उल्टी की समस्या हो सकती है.

एक्सपर्ट्स के अनुसार प्रेग्नेंट महिलाओं को लौकी के जूस का सेवन नहीं करना चाहिए. इससे उनकी गर्भावस्था में दिक्कत आ सकती है. (प्रस्तुति - रौशनी सिंह)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close