विज्ञापन
Story ProgressBack

Shiv Puja: शिवलिंग पर जल चढ़ाने के बाद कर लें ये काम, पंडित जी ने बताई शिव पुराण में छिपी बात

Rules og Shiv Puja: शिवलिंग पर जल चढ़ाने से कई प्रकार के फायदे होते हैं. हम आपको पंडित दुर्गेश की मदद से शिवलिंग पर जल चढ़ाने के फायदे बता रहे हैं.

Shiv Puja: शिवलिंग पर जल चढ़ाने के बाद कर लें ये काम, पंडित जी ने बताई शिव पुराण में छिपी बात
उत्तर दिशा की मुख करके ही शिवलिंग पर जल चढ़ाना चाहिए

Shivling Puja: हिन्दू धर्म में शिवलिंग पर जल चढ़ाने का बहुत खास महत्व है. भोलेनाथ (Lord Shiva) को प्रसन्न करने के लिए भक्त शिवलिंग पर जल चढ़ाते हैं. लेकिन, क्या आप जानते हैं शिवलिंग पर जल चढ़ाने से पुण्य फलों की प्राप्ति होती है. इसके साथ ही शिवलिंग पर चढ़े हुए जल को माथे पर लगाने से गंभीर बीमारियों से भी छुटकारा मिल सकता है. शिवलिंग पर जल चढ़ाने से जीवन में क्या लाभ होते हैं? पंडित दुर्गेश ने शिवलिंग (shiv puja) पर जल चढ़ाने (Shivling par jal chadhane ka mahatv) के बारे में बताया है. इस विषय में शिवपुराण (Shivpuran) क्या कहता है, आइए जानते हैं.

शिव पुराण में भी मिलता है उल्लेख

शिवलिंग पर चढ़ा हुआ जल चरणामृत के समान माना जाता है. मान्यता है कि यदि आप इस जल को प्रसाद के रूप में ग्रहण करते हैं तो आपको कई प्रकार के रोगों से छुटकारा मिलता है जिसका वर्णन भी शिव पुराण व 22 अध्याय के अठारहवें श्लोक में है.

ग्रह दोषों से मिलता है छुटकारा

शिवलिंग पर चढ़ाया गया जल को कभी भी फेंकना नहीं चाहिए. इस जल को बहुत ही पवित्र माना जाता है. शिवलिंग पर जल चढ़ाने के बाद उस जल को उंगलियों में लेकर अपनी आंखों पर लगाएं और बाद में अपने गले और माथे से लगा लें. कहा जाता है कि ऐसा करने से व्यक्ति के ग्रह दोषों से मुक्ति मिल जाती है.

जल चढ़ाते समय शिवलिंग छुएं

इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि हमेशा उत्तर दिशा की मुख करके ही शिवलिंग पर जल चढ़ाना चाहिए. शिवलिंग का जल पीते समय इस बात का ध्यान रखें कि वह जल किसी के पैरों पर न गिरे. साथ ही जल को पीते समय शिवलिंग को भी स्पर्ष नहीं करना चाहिए. वरना इसका फल पूर्ण रूप से प्राप्त नहीं होता है.

यह भी पढ़ें: Fashion Tips: कॉटन के अलावा किन फैब्रिक्स को भी गर्मियों में कर सकते हैं ट्राई, देखिये यहां

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष व लोक मान्यताओं पर आधारित है. इस खबर में शामिल सूचना और तथ्यों की सटीकता के लिए NDTV किसी भी तरह की ज़िम्मेदारी या दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
स्प्राउट्स खाने के ये फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप, डाइट में जरूर करें शामिल
Shiv Puja: शिवलिंग पर जल चढ़ाने के बाद कर लें ये काम, पंडित जी ने बताई शिव पुराण में छिपी बात
Vat Savitri Vrat: Vat Savitri Vrat today, take a look at the list of materials required for puja.
Next Article
Vat Savitri Vrat: वट सावित्री व्रत आज, पूजा के लिए जरूरी सामग्री की लिस्ट पर डाल लीजिए नज़र...
Close
;