Shardiya Navratri 2024: शारदीय नवरात्रि पर इस वाहन से आएंगी मां दुर्गा, शुभ होगा या अशुभ? जानें सही तारीख और शुभ मुहूर्त

Shardiya Navratri 2024 Date: शारदीय नवरात्रि की शुरुआत अश्विन माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से होती है और नवरात्रि के प्रथम दिन घट स्थापना की जाती है, जो नवरात्रों की शुरुआत का प्रतीक है. इसके साथ ही माता की सवारी का भी खास महत्व होता है. इसे शुभ और अशुभ से जोड़कर देखा जाता है. 

Advertisement
Read Time: 3 mins

Shardiya Navratri 2024 Kab Hai: सनातन धर्म में शारदीय नवरात्रि (Shardiya Navratri) का विशेष महत्व होता है. इस दौरान भक्त नौ दिन तक देवी दुर्गा (Goddess Durga) की पूजा और अराधना करते हैं. शारदीय नवरात्रि के 9 दिनों तक माता के अलग अगल रूपों की पूजा होती है.  भक्त नौ दिनों तक माता की पूजा करते हैं, उपवास रखते हैं और नौवें दिन कन्या पूजन करते हैं. शारदीय नवरात्रि आश्विन माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि को शुरू होती है और नवमी तिथि तक चलती है. ज्योतिषों के अनुसार, इस साल शारदीय नवरात्रि (Shardiya Navratri 2024) बेहद शुभ है. तो आइए जानते हैं देवी दुर्गा का आगमन कब होगा, किस  शुभ मुहूर्त में करें कलश स्थापना और इस बार किस वाहन से आएगी देवी दुर्गा. 

कब है शारदीय नवरात्रि (Shardiya Navratri 2024 Date)

शारदीय नवरात्रि की शुरुआत अश्विन माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि (Pratipada) से होती है. इस साल आश्विन माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि 2 अक्टूबर, 2024 की रात 12:18 बजे से प्रारंभ हो रही है, जो 4 अक्टूबर की सुबह 2:58 बजे तक रहेगी. इस साल शारदीय नवरात्रि का प्रारंभ गुरुवार, 3 अक्टूबर 2024 के दिन होगा, जबकि समापन 11 अक्टूबर, 2024 को होगा. इसके अगले दिन 12 अक्टूबर, 2024 को विजयदशमी मनाई जाएगी.

Advertisement

शारदीय नवरात्रि पर कब करें कलश स्थापना (Shardiya Navratri 2024 Ghatsthapana)

शारदीय नवरात्रि के मौके पर कलश स्थापना यानि घटस्थापना का विशेष महत्व होता है. दरअसल, नवरात्रि के पहले दिन कलश स्थापना की जाती है. इस बार कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त 3 अक्टूबर, 2024 की सुबह 6:15 बजे से लेकर 7:22 बजे तक है. इसके बाद आप अभिजीत मुहूर्त में भी कलश स्थापना कर सकते हैं. सुबह 11:46 बजे  से लेकर दोपहर 12:33 बजे तक अभिजीत मुहूर्त है. 

Advertisement

पालकी पर सवार होकर आएंगी माता (Shardiya Navratri 2024 Maa Durga Sawari)

शारदीय नवरात्रि पर माता पर माता की सवारी यानि वाहन का खास महत्व होता है. इसे शुभ और अशुभ से जोड़कर देखा जाता है. साल 2024 में शारदीय नवरात्रि पर माता पालकी पर सवार होकर आएगी. देवी पुराण के अनुसार, पालकी पर माता की सवारी को अत्यंत शुभ माना जाता है. दरअसल, गुरुवार और शुक्रवार के दिन नवरात्रि के शुरू होने पर माता की सवारी पालकी होती है.

Advertisement

ये भी पढ़े: Indira Ekadashi 2024: इंदिरा एकादशी कब? भटकते पितरों की आत्मा को कैसे दिलाएं मुक्ति; यहां जानें सही तिथि-शुभ योग से पूजा विधि तक