Sankashti Chaturthi Vrat: मई में कब पड़ रही है संकष्टी चतुर्थी, शुभ मुहूर्त से लेकर पूजा विधि जानिए पंडित से

Sankashti Chaturthi: साल 2024 में ज्येष्ठ मास की एकदंत संकष्टी चतुर्थी (Ekdant Sankashti Chaturthi) के किस दिन होगी और इस दिन पूजा करने का सही मुहूर्त  (Ekdant Sankashti Chaturthi shubh muhurt) क्या हैं, पंडित दुर्गेश ने इसकी जानकारी दी है, आइए जानते हैं इसके बारे में..

विज्ञापन
Read Time: 3 mins

Sankashti Chaturthi 2024: पूर्णिमा के बाद आने वाली कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को संकष्टी चतुर्थी कहा जाता है. इस दिन गणपति की उपासना की जाती है और कहा जाता है कि जो कोई इस दिन गणपति बप्पा की पूजा (Ganpati puja) पूरे मन से करता है, उसके जीवन के संकट टल जाते हैं. इस दिन महिलाएं अपनी संतान के उज्ज्वल भविष्य और दीर्घायु के लिए निर्जला व्रत रखती है. सूर्योदय से शुरू होने वाली संकष्टी चतुर्थी व्रत रात को चंद्रमा को अर्घ्य देने के बाद पूरा होता है. इस साल 2024 में ज्येष्ठ मास की एकदंत संकष्टी चतुर्थी (Ekdant Sankashti Chaturthi) के किस दिन होगी और इस दिन पूजा करने का सही मुहूर्त  (Ekdant Sankashti Chaturthi shubh muhurt) क्या हैं, पंडित दुर्गेश ने इसकी जानकारी दी है, आइए जानते हैं इसके बारे में..

इस दिन रखा जाएगा व्रत
ज्येष्ठ माह के कृष्ण पक्ष में आने वाली संकष्टी चतुर्थी 26 मई 2024 रविवार को है. जीवन में आने वाली सभी बाधाओं को दूर करने वाला यह व्रत गणपति जी के लिए रखा जाता है, जिसमें शाम को बप्पा की पूजा करने के बाद चांद की उपासना की जाती है.

Advertisement

संकष्टी चतुर्थी पूजा मुहूर्त
संकष्टी चतुर्थी पूजा का शुभ मुहूर्त सुबह 07 बजकर 08 मिनट से शुरू होगा और दोपहर 12 बजकर 18 मिनट तक रहेगा.
शाम का पूजा का समय- सुबह  07 बजकर 12 मिनट से शुरू होगा और रात को 09 बजकर 45 मिनट तक रहेगा.

Advertisement

संकष्टी चतुर्थी पूजा विधि
यदि आपका कोई काम बहुत दिन से अटका हुआ है तो इस दिन संकटनाशन गणेश स्रोत के 11 पाठ करें, गणेश भगवान को गुड़ के लड्डू चढ़ाएं, लड्डू की संख्या 11 या 21 रखे है, गणेशजी को विघ्न हरने वाला कहा जाता है और उन्हें कार्य सिद्ध करने वाले देवता की उपाधि भी की गई है. कहा जाता है इस दिन गणपति की पूजा करने से हर बाधा दूर होती है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: Shani Dev Kripa: नौतपा में शनि भगवान की कृपा पाने के लिए क्या करें? पंडित जी ने बताए ये उपाय

 Disclaimer: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष व लोक मान्यताओं पर आधारित है. इस खबर में शामिल सूचना और तथ्यों की सटीकता के लिए NDTV किसी भी तरह की ज़िम्मेदारी या दावा नहीं करता है.