विज्ञापन
Story ProgressBack

Shani Dev Kripa: नौतपा में शनि भगवान की कृपा पाने के लिए क्या करें? पंडित जी ने बताए ये उपाय

Shani Dev Nautapa 2024: यदि शनिदेव को क्रोध आ जाता है तो वे किसी को नहीं बख़्शते हैं. नौतपा में शनि देव के क्रोध (Shanidev ko kaise khush karein) से बचना है तो भूलकर भी यह गलती न करें, पंडित दुर्गेश ने इन उपायों के बारे में बताया है...

Read Time: 3 min
Shani Dev Kripa: नौतपा में शनि भगवान की कृपा पाने के लिए क्या करें? पंडित जी ने बताए ये उपाय

Nautapa me kya karein: शनिदेव को प्रसन्न करना बहुत मुश्किल काम है लेकिन यदि शनिदेव एक बार किसी से प्रसन्न हो जाते हैं तो उस पर अपनी कृपादृष्टि बनाए रखते हैं और शनिदेव कर्मों का फल देने में भी कभी पीछे नहीं हटते हैं. यदि शनिदेव को क्रोध आ जाता है तो वे किसी को नहीं बख़्शते हैं. नौतपा में शनि देव के क्रोध (Shanidev ko kaise khush karein) से बचना है तो भूलकर भी यह गलती न करें, पंडित दुर्गेश ने इन उपायों के बारे में बताया है...

कब से शुरु हो रहा है नौतपा? Nautapa 2024 Start Date

Nautapa Kab Se Lagega 2024 Mein : नौतपा 25 मई से शुरू होने जा रहे हैं, इन नौ दिनों कड़ी धूप और भीषण गर्मी होती है. नौतपा के दौरान सूरज आग उगलते हैं और तेज गर्मी भी पड़ती है. नौतपा के दौरान सूरज धरती के बीच की दूरी कम होने की वजह से लोगों को सूरज की अधिकतम तापमान का सामना करना पड़ता है. इस दौरान शनिदेव की कृपा पाने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए, नहीं तो शनिदेव का क्रोध आपके काम को खराब कर सकता है.

जो घर में आये उसे जल पिलाएं

9 दिनों तक चलने वाले नौतपा के दौरान शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए लोगों की मदद करें, भीषण गर्मी से बचने के लिए जो भी आपके घर आए उसे जल जरूर पिलाएं.

जरुरतमंद की मदद करें

किसी भी जरुरतमंद की मदद जरूर करें और उनकी सहायता करें, ऐसा करने से शनिदेव प्रसन्न होते हैं.

जरूरतमंदों को खाना खिलाएं

जिन लोगों पर शनि की साढ़ेसाती और सनी की ढैय्या का प्रकोप होता है, इस दिनों जरूरतमंदों को खाना खिलाएं और कपड़े दान करें.

नौतपा में न खरीदें लोहा

इस बात का खास ख्याल रखें कि नौतपा के दौरान शनिवार के दिन लोहा को न खरीदें, नहीं घर पर लाएं, ऐसा करने से शनिदेव नाराज हो जाते है.

यह भी पढ़ें: Ganga Saptmi 2024: इस साल किस दिन पड़ रही है गंगा सप्तमी, पंडित जी से जानिये शुभ मुहूर्त और उपाय

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष व लोक मान्यताओं पर आधारित है. इस खबर में शामिल सूचना और तथ्यों की सटीकता के लिए NDTV किसी भी तरह की ज़िम्मेदारी या दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close