नवरात्रि में कहीं भारी न पड़ जाए ये 7 गलतियां, जानें बचने का तरीका

Navratri Puja Vidhi 2024 : इन 9 दिनों के दौरान छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखकर आप न केवल अपनी पूजा को सफल बना सकते हैं, बल्कि अपने शरीर और मन की शुद्धि भी कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 4 mins

Navratri 2024 : नवरात्रि का पावन त्योहार आ रहा है जिसमें भक्तजन माता की आराधना में 9 दिन के व्रत रखते हैं. व्रत रखने का धार्मिक महत्व तो है ही, साथ ही यह शरीर और मन की शुद्धि का प्रतीक भी माना जाता है. लेकिन अक्सर लोग अनजाने में कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं, जो व्रत के नियमों के खिलाफ होती हैं. यहां हम आपको उन 7 महत्वपूर्ण गलतियों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें नवरात्रि के व्रत में भूलकर भी नहीं करना चाहिए. जानकारी के लिए बता दें कि नवरात्रि के व्रत में आस्था, संयम और पूजा का विशेष महत्व है. इन 9 दिनों के दौरान छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखकर आप न केवल अपनी पूजा को सफल बना सकते हैं, बल्कि अपने शरीर और मन की शुद्धि भी कर सकते हैं. ऐसे में इन 7 गलतियों से बचना बेहद जरूरी है. जानिए ये गलतियां :

1. गेहूं का आटा भूलकर भी न खाएं

नवरात्रि के व्रत में गेहूं के आटे का सेवन वर्जित माना जाता है. व्रत के दौरान 'कुट्टू का आटा' या 'सिंघाड़े का आटा' का इस्तेमाल किया जाता है. ये आटे शरीर के लिए हल्के होते हैं और व्रत के नियमों का पालन करते हुए आपके भोजन की आवश्यकताओं को पूरा करते हैं.

Advertisement

2. दूध और दूध से बनी चीजें खाएं

व्रत के दिनों में शरीर को ऊर्जावान बनाए रखने के लिए दूध, दही, लस्सी और अन्य दूध उत्पादों का सेवन करना आवश्यक है. यह शरीर में पानी की कमी को भी दूर करता है इसलिए इन 9 दिनों में दूध और दूध से बनी चीजों को अपने भोजन का हिस्सा बनाएं.

Advertisement

3. इन चीजों को खाने से रहें दूर

व्रत के दौरान खाने-पीने का विशेष ध्यान रखना जरूरी है. प्याज, लहसुन, मांसाहारी भोजन और अंडों का सेवन पूरी तरह से वर्जित है. व्रत का मूल उद्देश्य शारीरिक और मानसिक शुद्धि है, इसलिए इन चीजों से परहेज करना बेहद जरूरी है.

Advertisement

4. इच्छाओं पर रखें काबू

नवरात्रि का समय आत्म-संयम और ध्यान का होता है. इस दौरान ब्रह्मचर्य का पालन करना भी महत्वपूर्ण माना जाता है. गलत विचारों और इच्छाओं से विचलित होने से बचें और ध्यान और पूजा में सकारात्मकता बनाए रखें.

5. सेंधा नमक का ही इस्तेमाल करें

व्रत के दौरान साधारण नमक का इस्तेमाल नहीं किया जाता. इसकी जगह पर 'सेंधा नमक' का इस्तेमाल किया जाता है, जो व्रत के नियमों के अनुसार सही माना जाता है. सेंधा नमक स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी होता है और इसे व्रत के अनुकूल माना गया है.

6. बाल और नाखून काटने से परहेज करें

नवरात्रि के दिनों को अत्यंत पवित्र माना जाता है. इन दिनों में बाल या नाखून काटने से बचना चाहिए. यह केवल धार्मिक आस्था का हिस्सा नहीं है, बल्कि यह परंपरा के प्रति सम्मान भी दर्शाता है. नवरात्रि का समय स्वच्छता और संयम का है, इसलिए इन छोटी बातों का भी ध्यान रखना आवश्यक है.

7. अखंड दीप जलाएं और घर को न छोड़ें खाली

नवरात्रि में कई लोग अपने घरों में अखंड दीप जलाते हैं, जो 9 दिनों तक लगातार जलता रहता है. इसका धार्मिक महत्व यह है कि माता रानी की कृपा और आशीर्वाद घर पर बना रहता है. ध्यान रखें कि अगर आपने अखंड दीप जलाया है, तो घर को खाली छोड़ना उचित नहीं माना जाता. घर में किसी न किसी का रहना जरूरी है ताकि दीपक बुझने न पाए.

Disclaimer: (यहां दी गई जानकारी ज्योतिष व लोक मान्यताओं पर आधारित है. इस खबर में शामिल सूचना और तथ्यों की सटीकता के लिए NDTV किसी भी तरह की ज़िम्मेदारी या दावा नहीं करता है. )

ये भी पढ़ें : 

Hartalika Teej 2024 : हरतालिका तीज करने से पहले व्रती क्यों खाती हैं दही-चूड़ा ?