National Rose Day 2024: घर पर ही उगा सकते हैं सुंदर लाल गुलाब, गार्डनिंग के टिप्स जानिए यहां

लाल गुलाब की ख़ुशबू इतनी बेहतरीन होती है कि हर कोई इसे खूब पसंद करता है. लाल गुलाब की मदद से इत्र और कई औषधीय चीज़ें भी बनाई जाती है. आज के इस ख़ास मौके पर हम आपको आपके घर में उगाने वाले लाल गुलाब की कुछ टिप्स (Tips for growing red roses at home) बताने जा रहे हैं, आइए जानते हैं..

विज्ञापन
Read Time: 4 mins
Rose Gardening Tips: जानिए गुलाब उगाने का सही तरीका

Rose Gardening Tips : वैसे तो सारे फूल बहुत सुन्दर होते हैं लेकिन लाल गुलाब की बात ही कुछ और होती है. लाल गुलाब को प्यार का प्रतीक माना जाता है. लाल गुलाब खूबसूरती से भरपूर होता है, हर साल राष्ट्रीय लाल गुलाब दिवस मनाया जाता है, इस साल 12 जून 2024 को लाल गुलाब दिवस मनाया जा रहा है. प्यार का संदेश देने के लिए लोग लाल गुलाब का प्रयोग करते हैं. लाल गुलाब की ख़ुशबू इतनी बेहतरीन होती है कि हर कोई इसे खूब पसंद करता है. लाल गुलाब की मदद से इत्र और कई औषधीय चीज़ें भी बनाई जाती है. आज के इस ख़ास मौके पर हम आपको आपके घर में उगाने वाले लाल गुलाब की कुछ टिप्स (Tips for growing red roses at home) बताने जा रहे हैं, आइए जानते हैं..

घर की सुंदरता बढ़ा देते हैं लाल गुलाब

लोग अपने घर-आंगन में लाल गुलाब लगाते हैं ताकि घर की सुंदरता बनी रहे, बाग-बगीचों में भी लोग लाल गुलाब लगाना ख़ूब पसंद करते हैं. यदि आप भी घर के आंगन में लाल-गुलाब लगाने की सोच रहे हैं और आपको यह नहीं पता है कि कैसे इसको उगाएं तो ये खबर आपके बहुत काम आने वाली है..

Advertisement

गुलाब की कलम ले आएं

आप आसानी से अपने घर के सामने लाल गुलाब उगा सकते हैं. अगर आप बग़ीचे में लाल गुलाब लगाना चाहते हैं तो किसी नर्सरी से तैयार किया हुआ पौधा खरीद लें और फिर वहां से आप गुलाब की कलम लाकर अपने बग़ीचे में लगा लें, यह सबसे आसान तरीका है.

Advertisement

सही जैविक खाद चुनें 

किसी भी पौधे को लगाने में मिट्टी का ख़ास महत्व होता है इसीलिए इस बात का ध्यान रखें कि जलवायु और मिट्टी के प्रकार का चयन सही तरीके से करें, पौधे लगाने के लिए आपको एक गड्ढा खोजना होगा, जो पौधे की जड़ से थोड़ा बड़ा होना चाहिए, गड्ढे में अच्छी तरह जैविक खाद भर दें, फिर धीरे से पौधे की जड़ को गड्ढे के अंदर ले आएं और मिट्टी से ढक दें, इसकी अच्छी तरह से देखभाल करें और रोज़ाना पानी भी दें.

Advertisement

धूप जरूरी है

इस बात का ध्यान रखें कि गुलाब को दिन में कम से कम छह से सात घंटे की धूप जरूरी होती है. गुलाब के पौधों को बढ़ाने के लिए आप उसमें जैविक खाद भी डाल सकते हैं. अगर आप गुलाब वाली जगह की मिट्टी को नम रखना चाहते हैं तो ध्यान रखें कि इसमें ज़्यादा पानी न डालें.

पौधों का रखें विशेष ध्यान

  • यदि गुलाब मुरझा जाता है तो उसे हटा दें, गुलाब के पौधों को खुली या हवादार जगह पर ही रखें ताकि इसे मुरझाने से बचाए रखें,
  • नियमित रूप से इसकी देखभाल करें, यदि आप गुलाब के अलावा कोई दूसरा फूल लगा रहे हैं तो उसका भी विशेष रूप से ध्यान रखें,
  • थोड़ी सी देखभाल के साथ आप अपने आंगन को लाल गुलाब से ख़ूबसूरत बना सकते हैं.

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

 यह भी पढ़ें: Guava Leaves Benefits: ताज़ा अमरूद ही नहीं, इसकी पत्तियों से भी मिलते हैं सेहत को कई फायदे, जानिए यहां

 यह भी पढ़ें: Vastu : घर में कभी भी न रखें ये चीजें, उल्टे पैर लौट जाएंगी माता लक्ष्मी 

 यह भी पढ़ें: AC की हवा कर रही है आपकी Skin Damage, जानिए कैसे रखें स्किन का ध्यान