Mountain Lovers गर्मियों में पहाड़ पर जाने का बना रहे हैं प्लान, तो जान लें ये जरूरी बात

यदि आप भी पहाड़ों पर जाने की सोच रहे हैं तो ट्रिप प्लान (Trip Plan in Summer) करने के पहले ये देख लें. यह खबर आपके बेहद काम आ सकती है. हम आपको इस खबर में बताने जा रहे हैं कि पहाड़ों पर जाने से पहले किन बातों का ध्यान रखना बहुत ज़रूरी है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
T

Travel Tips: पहाड़ों पर घूमना बहुत रोमांचक होता है. आज कल माउंटेन लवर (Mountain Lover) की संख्या दिनोंदिन बढ़ती जा रही है. लोग मॉनसून के आते ही सोलो ट्रिप और फ्रेंड्स के साथ ट्रिप प्लान करते हैं. ऐसे में यदि आप भी पहाड़ों पर जाने की सोच रहे हैं तो ट्रिप प्लान (Trip Plan in Summer) करने करने के पहले ये देख लें, यह खबर आपके बेहद काम आ सकती है, हम आपको इस खबर में बताने जा रहे हैं कि पहाड़ों पर जाने से पहले किन बातों का ध्यान (Important tips for travelling) रखना बहुत ज़रूरी है.

ऊंचाई पर होने वाली दिक्कतें

ऊंचाई वाले इलाकों में फेफड़े और मस्तिष्क संबंधी समस्याएं हो सकती है. ऐसे में एक्यूट माउंटेन सिकनेस के लक्षण जैसे-भूख न लगना, मिचली, उल्टी, सिर दर्द, थकान, चक्कर आने जैसी बीमारियां हो सकती है जो कि आम है इसीलिए इस बात का ध्यान रखें के हल्का-फुल्का खाना खाकर ही पहाड़ चढ़ें.

हाइपोथर्मिया में क्या करें

गर्दन, छाती कमर पर गर्म और सूखी सिकाई करें, व्यक्ति को हवा से बचाएं और गर्म कपड़े पहनाएं, उन्हें गर्म और मीठा पेय पदार्थ पीला दें, लेकिन इस बात का ख्याल रखें, शरीर की हीटिंग लैंप या गर्म पानी से गर्म न करें, हाथ पैर को गर्म करने से भी परहेज़ करें.

भरपूर पानी पिएं

यात्रा के दौरान पर्याप्त पानी पिएं और सही पोषण में ऊनी कपड़े पहने और धीरे-धीरे चढ़ाई करें, दिन में ऊंचाई पर यात्रा करें और रात को कम ऊंचाई पर ही सोएं, आप चाहें तो पैरासिटामोल जैसी दवाइयों का उपयोग भी कर सकते हैं लेकिन डॉक्टर की सलाह लेना ना भूलें.

Advertisement

अच्छा आहार लें

ऊंचाई पर अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है इसीलिए उच्च प्रोटीन और पर्याप्त वसा वाले कार्बोहाइड्रेट से भरपूर आहार लें, प्रतिदिन 3-4 लीटर पानी, नारियल पानी और फलों का रस पिएं, सूखे मेवे हेल्थ के लिए अच्छे होते हैं आप चाहें तो यात्रा के दौरान इन्हें भी खा सकते हैं.

हार्ट का रखें विशेष ख्याल

यदि आपको अस्थमा या हृदय में कोई रोग है तो ऊंचाई वाले क्षेत्रों में जाने से बचें, यात्रा से पहले डॉक्टर की सलाह लें और अस्थमा के मरीज ऊनी कपड़े और मास्क पहनकर रखें, जो दवाइयां खाने की हो उन्हें भी जरूर साथ लेकर चलें.

Advertisement

ऑक्सीजन लेवल कम हो जाता है

ऑक्सीजन लेवल 90 या उससे नीचे जाने पर सांस लेने में परेशानी, थकान कमज़ोरी, मानसिक डर और सिरदर्द हो सकता है. ऐसे में व्यक्ति को हवादार कमरे में रहने दें और ऑक्सीजन अधिक से अधिक दें.

यह भी पढ़ें: Disadvantages of Mobile Phones: सुबह से रात तक फोन से चिपके रहने वाले हो जाएं सावधान, हो जाएगा ये नुकसान

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement