Bay Leaves Benefits: तेजपत्ता में इस चीज को मिलाकर बना लें Facepack, स्किन को देता है गजब के फायदे

Bay Leaves Benefits in Hindi: क्या आप जानते हैं? सेहत के साथ-साथ तेजपत्ता त्वचा के लिए (Bay Leaf for Skin) भी काफी फायदेमंद है, तेजपत्ता का फेसमास्क बनाने की विधि (bay leaf face mask)आइये आपको बताते हैं..

Advertisement
Read Time: 3 mins
स्किन के लिए तेजपत्ता

Tejpatta Facemask: तेजपत्ते का उपयोग रसोईघर में खाने का स्वाद और ख़ुशबू बढ़ाने के साथ-साथ तड़का लगाने में किया जाता है. गर्म मसाले के रूप में प्रयोग किए जाने वाला तेजपत्ता सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है, इसमें कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं, जो शरीर में पोषक तत्वों की पूर्ति करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं? सेहत के साथ-साथ तेजपत्ता त्वचा के लिए (Bay Leaf for Skin) भी काफी फायदेमंद है, तेजपत्ता का फेस मास्क बनाने की विधि (bay leaf face mask)आइये आपको बताते हैं..

तेजपत्ता के गुण

तेजपत्ता खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ साथ त्वचा के लिए भी रामबाण माना गया है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं और स्किन को चमकदार बनाते हैं, आइए हम आपको बताते हैं कि तेजपत्ते का इस्तेमाल कैसे स्किन के लिए किया जाता है.. 

फेस पैक बनाकर करें इस्तेमाल

तेजपत्ते में मौजूद एंटी बैक्टीरियल गुण पिंपल बढ़ाने वाले बैक्टीरिया को ख़त्म करने में मदद करते हैं. आप तेज पत्ते का फेस मास्क बनाकर चेहरे को चमका सकते हैं, आइए तेजपत्ते का फेस मास्क बनाने की विधि आपको बताते हैं.. 

तेजपत्ते का फेस मास्क

तेज पत्ते का फेस मास्क बनाने के लिए आपको तेजपत्ता के पाउडर में दही और शहद तीनों को मिलाकर फेस पैक तैयार करना होगा, फिर इसे 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाना होगा और साफ पानी से फेस वॉश करना होगा.

Advertisement

तेज पत्ते का फेस मास्क के फायदे

तेज पत्ते का फेस मास्क आपके चेहरे पर हो रहे पिंपल्स को दूर करता है, इसके साथ ही त्वचा की डलनेस को भी ख़त्म करता है.

तेज पत्ता स्किन को गोरा करता है और कालेपन को ख़त्म करता है.

तेज पत्ते का फेस मास्क का उपयोग करने से पिंपल्स नहीं होते हैं और झुर्रियां भी कम होने लगती है.

तेजपत्ते में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो त्वचा पर होने वाली लालिमा सूजन को कम करते हैं.

यह भी पढ़ें: Home Remedies: डैंड्रफ से हैं परेशान, चुटकी भर Baking Soda में छिपा है समाधान, ऐसे करें इस्तेमाल

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement