विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 15, 2023

Chhath Puja: 17 नवंबर से शुरू होने जा रहा है महापर्व छठ, जानिए सभी दिनों के शुभ मुहूर्त

छठ पर्व कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को मनाया जाता है. जिसकी शुरूआत चतुर्थी तिथि से नहाय खाय के साथ हो जाती है. सप्तमी तिथि को व्रत का पारण किया जाता है. आस्था के इस महापर्व छठ की तैयारियां लोग महीनों पहले से शुरू कर देते हैं और यह पर्व पूरे 4 दिनों तक चलता है, जिसे हिंदू मान्यताओं के अनुसार धूमधाम से मनाया जाता है.

Read Time: 4 min
Chhath Puja: 17 नवंबर से शुरू होने जा रहा है महापर्व छठ, जानिए सभी दिनों के शुभ मुहूर्त

Chhath Puja : छठ पर्व कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को मनाया जाता है. जिसकी शुरूआत चतुर्थी तिथि से नहाय खाय के साथ हो जाती है. सप्तमी तिथि को व्रत का पारण किया जाता है, आस्था के इस महापर्व छठ की तैयारियां लोग महीनों पहले से शुरू कर देते हैं और यह पर्व पूरे 4 दिनों तक चलता है, जिसे हिंदू मान्यताओं के अनुसार धूमधाम से मनाया जाता है. छठ पर्व (Chhath Puja) को शुरू होने में अब कुछ ही दिन बचे हैं, जिसकी तैयारियां भी शुरू हो चुकी है. घर-घर छठी मैय्या और सूर्य देवता के गीत भी गाए जा रहे हैं. चार दिनों तक चलने वाले इस महापर्व में प्रकृति, जल, वायु और सूर्यदेव की बहन षष्ठी माता को प्रसन्न करने के लिए सूर्यदेव की पूजा-अर्चना की जाती है. सूर्यदेव को अर्घ्य देने की परम्परा भी सदियों से चली आ रही है. आईये जानते हैं कि छठ पूजा 2023 की मुख्य तिथियों और शुभ मुहूर्त के बारे में..

छठ पर्व पूरे चार दिनों तक चलता है. जिसमें व्रती पूरे 36 घंटे निर्जरा व्रत रखते हैं. छठ व्रत को कठिन व्रतों में से इसीलिए माना जाता है क्योंकि इस व्रत में पानी भी नहीं पिया जाता है. इस साल छठ पर्व की शुरूआत 17 नवम्बर 2023 से हो रही हैं. नहाय खाय के साथ छठ पर्व की शुरुआत करेंगे, वहीं 20 नवम्बर को ऊषा अर्घ्य के साथ छठ पर्व का समापन होगा. 17-20 नवंबर तक चलने वाले छठ पर्व में किस दिन क्या किया जाएगा आइये नज़र डालते हैं..

नहाय खाय का मुहूर्त

पर्व की शुरूआत नहाय खाय के साथ होती है. ये दिन बेहद खास होता है, शुक्रवार 17 नवम्बर 2023 को नहाय खाय से शुरुआत होगी. इस दिन सूर्योदय 06 बजकर 45 मिनट पर होगा और सूर्यास्त 05 बजकर 27 मिनट पर होगा, इस दिन व्रती सुबह नदी स्नान करते हैं और नए वस्त्र धारण करके प्रसाद ग्रहण करते हैं. इस दिन को ख़ास रूप से कद्दू, चना दाल, सब्जी, चावल इत्यादि बनाए जाते हैं और पूरा भोजन सेंधा नमक और घी से तैयार किया जाता है.

खरना का मुहूर्त

छठ पर्व का दूसरा दिन खरना होता है जो 18 नवंबर 2023 को शनिवार को मनाया जाएगा. इस दिन सूर्य उदय सुबह 6:46 और सूर्यास्त तक 5:26 पर होगा. खरना के दिन एक ही समय शाम में मीठा भोजन बनाती है. व्रती इस दिन मुख्य रूप से चावल के खीर का प्रसाद भी तैयार करती हैं जिसे चूल्हे में मनाया जाता है.

संध्या अर्घ्य का मुहूर्त

छठ पूजा का महत्वपूर्ण और तीसरा दिन संध्या अर्घ्य को होता है. इस दिन घर-परिवार के सभी लोग घाट पर जाते हैं और डूबते हुए सूरज को अर्घ्य अर्पित करते हैं. इस दिन रविवार 19 नवंबर 2023 को छठ पूजा का संध्या अर्घ्य दिया जाएगा, इस दिन सूर्यास्त सुबह 5:26 पर होगा. इस दिन सूपे में फल, ठेकुआ, चावल के लड्डू आदि प्रसाद को सजाकर कमर तक पानी में रहकर परिक्रमा करते हुए अर्घ्य दिया जाता है.

ऊषा अर्घ्य का मुहूर्त

छठ पूजा का चौथा दिन ऊषा अर्घ्य है. सप्तमी तिथि को उगते हुए सूरज को अर्घ्य देने की परंपरा है. इस दिन सूर्योदय 6:47 पर होगा. इस साल ऊषा अर्घ्य 20 नवंबर 2023 को है. इसके बाद व्रती प्रसाद ग्रहण कर पारण करते हैं.

यह भी पढ़ें : Lifestyle Tips : दिवाली की थकान मिटाने के लिए अपनाइए ये टिप्स
 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close