विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 05, 2023

Beauty Tips : कॉस्मेटिक खरीदने से पहले इन चीजों का रखें खास ख्याल, हो सकता है आपके चेहरे को नुकसान

कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स से आपकी स्किन पर कई तरह के नुकसान (Side Effects of Beauty Products) हो सकते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स और ट्रिक्स (Beauty Tips & Tricks) के बारे में बताएंगे जिससे आप अपनी स्किन की केयर (Skin Care) कर सकती हैं.

Read Time: 3 min
Beauty Tips : कॉस्मेटिक खरीदने से पहले इन चीजों का रखें खास ख्याल, हो सकता है आपके चेहरे को नुकसान

Fashion and Lifestyle News : सुंदर दिखने के लिए लोग जमकर कॉस्मेटिक प्रोडक्ट (Cosmetics Beauty Products) का प्रयोग करते हैं. लड़कियों की तो कॉस्मेटिक लिस्ट काफी लंबी होती है, लेकिन क्या आप जानते हैं इन कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स से आपकी स्किन पर कई तरह के नुकसान (Side Effects of Beauty Products) हो सकते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स और ट्रिक्स (Beauty Tips & Tricks) के बारे में बताएंगे जिससे आप अपनी स्किन की केयर (Skin Care) कर सकती हैं.

ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान रहिए सतर्क 

अक्सर ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान बड़ा डिस्काउंट देख महिलाएं आकर्षित हो जाती हैं, लेकिन आपको बता दें कि कॉस्मेटिक प्रोडक्ट जैसे ऑनलाइन दिखाए जाते हैं कई बार उनकी डिलीवरी ओरिजनल से बहुत अलग होती है, इसीलिए डिस्काउंट के चलते कोई भी कॉस्मेटिक प्रोडक्ट खरीदने के पहले अच्छी तरह से उसकी जांच-परख कर लेना जरूरी है. 

पैच टेस्ट है जरूरी

मार्केट में आजकल कई तरह के क्लींजर, फेस वॉश (Face Wash), मॉइश्चराइजर और फेस क्रीम (Face Cream) उपलब्ध हैं. ऐसे में कोई भी प्रोडक्ट खरीदने के पहले अपनी स्किन का पैच टेस्ट (Patch Test) जरूर करें. जिससे आपको इस बात की जानकारी मिलेगी कि आपकी स्किन किस टाइप (Skin Type) की है और कौन सा प्रोडक्ट आपके लिए बेस्ट है. कई बार गलत प्रोडक्ट इस्तेमाल करने से चेहरे में लाल चकत्ते, पिंपल और अन्य स्किन संबंधित समस्या देखने को मिलती है. 

डुप्लीकेट पैकेजिंग से रहें सावधान

आजकल दुकानों में नकली ब्रांड (Duplicate Brand) या ओरिजनल ब्रांड के नाम पर फर्जी प्रोडेक्ट (Fake Product)  बेचे जाते हैं. जो काफी सस्ते भी होते हैं. सस्ते के लालच में हम उन्हें खरीद लेते हैं लेकिन बाद में ये काफी महंगे साबित होते हैं. इसलिए ओरिजनल पैकिंग की जांच अवश्य करें. 

रिव्यू पढ़ने से मिलेगी मदद

आजकल बाजार में हर दूसरे दिन कोई नया प्रोडक्ट लॉन्च (New Product Launch)होता है जिनके एड काफी देखने को मिलते हैं. अक्सर उससे इनफ्लुएंस होकर हम प्रोडक्ट को खरीद लेते हैं लेकिन इस बात की खबर भी नहीं रहती कि उस प्रोडक्ट के रिव्यू (Product Review)  कैसे हैं. इसीलिए हमें इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए की कोई भी नए प्रोडक्ट को तुरंत अपने चेहरे पर नहीं आजमाना चाहिए और उसके रिव्यू पढ़कर ही प्रोडक्ट खरीदना चाहिए.

यह भी पढ़ें : Healthy Lifestyle : इन फल-सब्जियों का करें सेवन, कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में मिलेगी मदद
 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close