विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 31, 2023

Karwa Chauth : सरगी में खाइए अनार, नहीं लगेगी भूख-प्‍यास, चेहरे में भी आएगा निखार

Karwa Chauth 2023 : पूरे दिन शरीर को एनर्जेटिक और हाइड्रेट रखने के लिए सरगी में कुछ चीजें शामिल करना बहुत जरूरी है. ताकि आप अच्छे से व्रत रख सकें. ऐसे में सरगी की थाली तैयार करते समय अनार जरूर रखें. सरगी में अनार खाने से शरीर में पानी की कमी नहीं होगी.

Read Time: 3 min
Karwa Chauth : सरगी में खाइए अनार, नहीं लगेगी भूख-प्‍यास, चेहरे में भी आएगा निखार

Pomegranate in sargi : करवा चौथ का व्रत सुहागनों के ल‍िए काफी महत्‍वपूर्ण होता है. परंपरा के अनुसार, इस दिन सुहागन स्त्रियां अपने पति की लंबी आयु के लिए निर्जला व्रत रखती हैं. वे सूर्योदय से लेकर चंद्रोदय तक एक बूंद भी पानी नहीं पीती हैं. ऐसे में पूरे दिन शरीर को एनर्जेटिक और हाइड्रेट रखने के लिए सरगी में कुछ चीजें शामिल करना बहुत जरूरी है, ताकि आप अच्छे से व्रत रख सकें. सरगी की थाली तैयार करते समय उसमें अनार जरूर रखें.

क्‍यों सरगी में अनार खाएं? 

अनार एक ऐसा फल है, जिसमें पानी की मात्रा बहुत अधिक होती है. अनार के 100 ग्राम में लगभग 85 प्रतिशत पानी होता है. इसलिए ये शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है और व्रत के दौरान आपको प्यास नहीं लगती है. सरगी में अनार खाने से आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में पानी मिल जाता है, जिससे पूरे दिन आपको प्यास नहीं लगती है.

पोषक तत्‍वों की भरमार

अनार खाने से भूख जल्दी शांत होती है और पाचन अच्छा बना रहता है. इसमें एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो सेल्स को नुकसान से बचाते हैं. इसके साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं. इसलिए सरगी में अनार शामिल करना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. अनार में पोटेशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम और विटामिन सी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो एनर्जी लेवल को बनाए रखने में मदद करते हैं.

चेहरे की बढ़ाएगा ग्‍लो

करवा चौथ का त्योहार महिलाओं के लिए खास होता है. इस दिन हर महिला सुंदर दिखना चाहती है. लेकिन बिना पानी पिए चेहरे पर ग्लो नहीं आता. ऐसे में अगर आप सरगी के समय अनार का सेवन करती हैं तो यह आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा. अनार में पानी की मात्रा अधिक होती है इसलिए यह आपके शरीर को हाइड्रेट रखता है. साथ ही इसके सेवन से आपका चेहरा पूरे दिन ताजा और ग्लोइंग बना रहेगा. सरगी में अनार खाकर करवा चौथ के दिन आप सुंदर दिख सकती हैं.

यह भी पढ़ें : Karwa Chauth Sargi and Puja Samagri List: पहली बार कर रही हैं करवाचौथ, काम आएगी ये लिस्ट

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close