Common Summer Skin Problems: गर्मी में पसीने की खुजली कर रही है परेशान? दूर करने के लिए अपनाए ये उपाए

Skin Care in Summer: पसीने से स्किन में जलन, खुजली, लाल चकत्ते होने लगते हैं, यदि आप भी पसीने से होने वाली खुजली (itching caused by sweat) से परेशान हो रहे हैं, तो आप इन टिप्स (Sweating itching removal tips) को फॉलो कर सकते हैं...

Advertisement
Read Time: 2 mins

Tips for summer: गर्मी का मौसम जैसे ही आता है हर कोई पसीने से परेशान होने लगता है. पसीने के साथ-साथ खुजली भी होने लगती है और इसका सीधा असर स्किन पर दिखने लगता है. पसीने से स्किन में जलन, खुजली, लाल चकत्ते होने लगते हैं, यदि आप भी पसीने से होने वाली खुजली (itching caused by sweat) से परेशान हो रहे हैं, तो आप इन टिप्स (Sweating itching removal tips) को फॉलो कर सकते हैं...

ठंडे पानी से नहाएं

गर्मी में ठंडे पानी से नहाना बहुत जरूरी है, ठंडा पानी बॉडी के तापमान को कम करता है और पसीने से होने वाली खुजली को कम करने में सहायक होता है.

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा एक नेचुरल एंटीसेप्टिक होता है, जो स्किन को शांत करता है और खुजली को कम करने में हेल्प करता है, बेकिंग सोडा को पानी में घोलकर, उस स्थान पर लगाएं जहां खुजली हो रही हो.

एलोवेरा जेल लगाएं

स्किन की देखभाल करने के लिए एलोवेरा को पाना साथी बनाएं, ये स्किन की खुजली को कम करने में भी सहायता करता है.

Advertisement

कॉटन वाले कपड़े पहनें

गर्मियों में ढीले-ढाले लिनन के कपड़े ही पहनें, इससे पसीना नहीं आता है और ये कपड़े हवादार होते हैं और शरीर को सांस लेने में मदद मिलती है.

बर्फ का उपयोग

शरीर में जिस स्थान पर खुजली हो रही है वहां ठंडा पानी या बर्फ लगाएं, इससे पसीने से हो रही खुजली दूर होती है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: Sunscreen लगाते समय भूलकर भी न करें ये गलती, ब्यूटीशियन से जानिए टिप्स

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.