विज्ञापन
Story ProgressBack

Sunscreen लगाते समय भूलकर भी न करें ये गलती, ब्यूटीशियन से जानिए टिप्स

सूरज की हानिकारक किरणों से बचने के लिए हम सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें. ज़्यादातर लोग सनस्क्रीन का इस्तेमाल करते हैं लेकिन कुछ लोग सनस्क्रीन लगाते वक़्त गलतियां ऐसी गलतियां कर देते हैं, जिससे टैनिंग से नहीं बच पाते हैं.

Read Time: 3 mins
Sunscreen लगाते समय भूलकर भी न करें ये गलती, ब्यूटीशियन से जानिए टिप्स
Sunscreen लगाते समय भूलकर भी न करें ये गलती, ब्यूटीशियन से लीजिये Tips

Sunscreen Mistakes: इन दिनों तपती और चिलचिलाती धूप से हर कोई परेशान हो रहा है, ये तपती गर्मी सूरज से निकलने वाली UV किरणों का सीधा असर हमारी त्वचा (UV Rays effects in skin) पर पड़ता है, ऐसे में ज़रूरी है कि सूरज की हानिकारक किरणों से बचने के लिए हम सनस्क्रीन का उपयोग करें, अधिकतर लोग सनस्क्रीन का उपयोग करते हैं लेकिन कुछ लोग सनस्क्रीन लगाते वक़्त गलतियां करते हैं, जिससे टैनिंग से नहीं बच पाते हैं, ब्यूटीशियन बबीता ने इसकी जानकारी दी है, आइये जानते हैं इसके बारे में.. 

1. कम Quantity में लगाना

सनस्क्रीन की सही मात्रा लगाना बहुत जरूरी है ज़्यादातर लोगों को अपने चेहरे और गर्दन के लिए कम से कम एक औंस सनस्क्रीन की जरूरत होती है, अपने शरीर के बाकी हिस्सों के लिए आपको सही मात्रा में सनस्क्रीन का उपयोग करना चाहिए.

2. बार-बार लगाएं सनस्क्रीन

सनस्क्रीन का असर धीरे-धीरे कम होता जाता है इसीलिए हर दो घंटे में फिर से सनस्क्रीन लगाएं. यदि आप पसीना बहा रहे हैं या बहुत अधिक धूप या गर्मी में है तो इसे बार-बार लगाना ही सही है.

3. बादल वाले दिनों में भी लगाएं 

बादल वाले दिनों में भी सूरज की किरणें त्वचा तक पहुंचकर नुकसान पहुंचाती है इसीलिए बादल वाले दिनों में भी सनस्क्रीन लगाना बहुत जरूरी होती है. कई लोग धूप में ही सनस्क्रीन लगाते हैं लेकिन यदि आप इसका पूरा फायदा उठाना चाहते हैं तो बादल वाले दिनों में भी सनस्क्रीन लगाएं.

4. मौसम के हिसाब से चुनें 

गर्मियों के महीनों में या जब आप धूप में ज़्यादा समय बिता रहे हो तो कम से कम SPF30 वाले सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना चाहिए, यदि आपकी त्वचा बहुत सेंसिटिव है तो SPF50 या उससे ज़्यादा वाले सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना चाहिए.

5. सभी जगह लगाएं 

सनस्क्रीन लगाते समय चेहरे, गर्दन, कान, हाथ और पैरों पर जरूर लगाना चाहिए, आप अपने होठों पर भी सनस्क्रीन का प्रयोग कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: जानिए स्किन पर रोज़ाना Foundation लगाने के नुकसान | Make Up Side Effects

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
जानिए स्किन पर रोज़ाना Foundation लगाने के नुकसान | Make Up Side Effects
Sunscreen लगाते समय भूलकर भी न करें ये गलती, ब्यूटीशियन से जानिए टिप्स
Health Tips: If you are also struggling with the problem of breathlessness? Include these things in your diet
Next Article
Health Tips: यदि आप भी जूझ रहे हैं सांस फूलने की समस्या से? डाइट में शामिल कर लें इन चीजों को
Close
;