विज्ञापन
Story ProgressBack

क्या फटी एड़ियों की वजह से बिगड़ रही है पैरों की खूबसूरती, तो ये घरेलू नुस्खे आएंगे आपके काम

एड़ी फटने की समस्या सर्दियों (Winter) में ज़्यादा होती हैं. हालांकि , इस समस्या का समाधान आप अपने घर पर ही घरेलु नुस्खों को अपना कर कर सकते हैं.  

Read Time: 3 min
क्या फटी एड़ियों की वजह से बिगड़ रही है पैरों की खूबसूरती, तो ये घरेलू नुस्खे आएंगे आपके काम
सर्दियों में फटी एड़ियों के लिए अपनाएं घरेलू नुस्खे.

Cracked Heels Home Remedies : एड़ियां फटना (Cracked Heels) आजके समय में कोई नई बात नहीं है अगर आप अपने पैरो का ध्यान न रखे तो एड़िया फटने लगती हैं सर्दी हो या गर्मी दोनों ही सीजन में आपके पैरो की खूबसूरती बिगड़ जाती हैं. लेकिन एड़ी फटने की समस्या सर्दियों (Winter) में ज़्यादा होती हैं. हालांकि , इस समस्या का समाधान आप अपने घर पर ही घरेलु नुस्खों को अपना कर कर सकते हैं.  

आखिर क्यों फटती है एड़ियां?
आपने ध्यान दिया होगा की जब आप अपने पैरों को धूल के संपर्क में लाते हैं तो उसके फटने की सम्भावना बढ़ जाती हो और कई बार फट भी जाती हैं .अगर एड़ियां ज़्यादा फट जाती हैं तो इसमें काफी दर्द होने लगता हैं इससे अच्छा है कि आप ज्यादा क्रैक आने से पहले ही इनका उपचार कर लें ताकि बाद में इससे होने वाली परेशानियों से आप बच सके.

फटी एड़ी को ठीक करने के घरेलु नुस्खे 
1. नारियल तेल

नारियल का तेल का प्रयोग हम अक्सर अपने बालों में लगाने के लिए करते हैं लेकिन इसका इस्तेमाल फटी एड़ियों को सही करने के लिए भी किया जाता है. इसका इस्तेमाल करने से आपकी एड़ियां न सिर्फ मॉइश्चराइज रहती हैं बल्कि उन्हें इंफेक्शन से भी बचाती है.

ये भी पढ़े : Benefits of Amla: सौ रोगों की दवा कहलाता है आंवला, वजन घटाने से लेकर इन चीजों में करता है मदद

2. केला
यूं तो आपने केला अपने सेहत को तंदुरुस्त रखने के लिए कई बार खाया होगा लेकिन क्या आपको पता है कि केला के इस्तेमाल से फटी एड़ियां भी सही होती हैं. जी हां! केला आपकी स्किन को ड्राई होने से बचाता है आप पके हुए केले को मसल कर पेस्ट बनाकर इससे अच्छी तरह से पैरों की एड़ियों में 20 मिनट तक लगा लें उसके बाद अपने पैरों को धोकर साफ कर ले.इससे दो हफ्तों में ही आपकी एड़ियां ठीक हो जाएंगी.

3. पैरों को गुनगुने पानी से धोएं 
अगर आपके पैरों की एड़ियां फट रही है और आप अपने पैरों की एड़ियां सही करने के लिए घरेलू नुस्खा अपनाना चाहते हैं तो इसके लिए आप सबसे आसान तरीका अपना सकते हैं इसके लिए आपको हल्के गर्म पानी में अपने पैर को 20 मिनट तक डुबोकर रखना है और उसके बाद अच्छी तरह से स्क्रब करके अपने पैरों को रगड़ लेना है उससे आपके पैरों में मौजूद डेड स्किन भी निकल जाएंगे .पानी से पैरों को बाहर निकालने के बाद उसमें सरसों का तेल लगाएं और फिर मोजे पहन ले और कुछ ही दिनों में आपकी एड़ी ठीक हो जाएगी.

ये भी पढ़े : Did you Know : बुखार ठीक करने से लेकर इन चीजों में मददगार है परिजात का पौधा?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close