Indira Ekadashi 2024: इंदिरा एकादशी कब? भटकते पितरों की आत्मा को कैसे दिलाएं मुक्ति; यहां जानें सही तिथि-शुभ योग से पूजा विधि तक

Indira Ekadashi 2024 Date: इंदिरा एकादशी का व्रत रखने और भगवान विष्णु की पूजा करने से सभी दुख दूर होते हैं. वहीं आपके जीवन में सुख और समृद्धि आती है. इसके साथ ही इंदिरा एकादशी के अवसर पर पितरों के नाम से दान पूर्ण करने से पितरों को मोक्ष की प्राप्ति होती है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Indira Ekadashi 2024 Kab Hai: आश्विन महीने (Ashwin month) के कृष्ण पक्ष (Krishna Paksha) की एकादशी (Ekadashi) को इंदिरा एकादशी (Indira Ekadashi) के नाम से भी जाना जाता है. हिंदू धर्म में इस एकादशी का विशेष महत्व होता है. यह एकादशी विशेष रूप से भगवान विष्णु (Lord Vishnu) और पितरों को समर्पित है. मान्यता है कि इस दिन व्रत रखकर भगवान विष्णु की विधि-विधान से पूजा-अर्चना करने और दान करने से पितरों को मोक्ष की प्राप्ति होती है. साथ ही इस व्रत को करने से जीवन में सुख, समृद्धि और शांति आती है. ऐसे में यहा जानते हैं इस साल कब है इंदिरा एकादशी? कैसे भगवान विष्णु को पूजा कर अपने पितरों को दिला सकते हैं मोक्ष की प्राप्ति?

इंदिरा एकादशी 2024 कब है (Indira Ekadashi 2024 Date)

इंदिरा एकादशी का व्रत आश्विन महीने के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि को रखते हैं. इस साल इंदिरा एकादशी 28 सितंबर, 2024 को पड़ रहा है. वहीं एकादशी तिथि की शुरुआत शुक्रवार, 27 सितंबर की दोपहर 1:44 बजे से होगा, जो अगले दिन यानी शनिवार, 28 सितंबर की दोपहर 3:12 बजे तक रहेगी.

Advertisement

इंदिरा एकादशी 2024 शुभ मुहूर्त (Indira Ekadashi 2024 Shubh Muhurat)

उदया तिथि के अनुसार, एकादशी का व्रत 28 सितंबर को रखा जाएगा. इस दिन पूजा का शुभ मुहूर्त सुबह 5:30 बजे से दोपहर 2:52 बजे तक है.

Advertisement

कब बन रहा है शुभ योग (Indira Ekadashi 2024 Shubh Yog)

इंदिरा एकादशी के दिन सर्वार्थ सिद्धि योग के साथ-साथ शिववास जैसे शुभ योग बन रहे हैं. इस शुभ योग की वजह से यह दिन बहुत महत्वपूर्ण है.

Advertisement

जानें इंदिरा एकादशी का महत्व (Indira Ekadashi Importance)

हिंदू धर्म में इंदिरा एकादशी का  विशेष महत्व है. ज्योतिषाचार्य के अनुसार, इंदिरा एकादशी का व्रत रखने और भगवान विष्णु की पूजा करने से सभी दुख दूर होते हैं और आपके जीवन में सुख और समृद्धि आती है. इसके साथ ही इंदिरा एकादशी के अवसर पर पितरों के नाम से दान पूर्ण करने से पितरों को मोक्ष की प्राप्ति होती है.

इंदिरा एकादशी की पूजा विधि (Indira Ekadashi Puja Vidhi)

1. मौके पर सुबह उठकर स्नान करें और साफ वस्त्र धारण करें.

2. अब पूजा स्थल को साफ करें.

3. इसके बाद गंगाजल का छिड़काव करें.

4. अब पूजा स्थल पर भगवान विष्णु की प्रतिमा या चित्र स्थापित करें.

5. इसके बाद भगवान विष्णु को चंदन, इत्र, अक्षत, फूल, धूप, दीप, फल, नैवेद्य और आदि अर्पित करें.

6. अब भगवान विष्णु की आरती करें.

7. इसके बाद भगवान विष्णु जी की मंत्रो का जाप जरूर करें.

इंदिरा एकादशी पर जरूर करें ये काम

व्रत के दौरान व्यक्ति को केवल फल खानी चाहिए और अन्य खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए. रात में भगवान विष्णु की पूजा करके उनके सामने दीपक जलाएं.

ये भी पढ़े: Jivitputrika Vrat 2024: इस दिन है जीवित्पुत्रिका व्रत? ऐसे करें जीमूतवाहन की पूजा; जानें सही तिथि,शुभ मुहूर्त-पूजा विधि से महत्व तक

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)