तपती गर्मी में ठंडी हवा ! पूरे दिन AC में रहने के जान लीजिए नुकसान 

Side Effects of AC in Summer : बिना AC के लोग सो नहीं पाते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं एयर कंडीशनर भले आपको गर्मी से राहत दिलाता है लेकिन आपको इससे कई तरह  के नुकसान भी होते हैं. AC की ठंडी हवा आपकी सेहत को किस तरीक़े से नुकसान पहुंचाती हैं, आइए जानते हैं उसके बारे में.....

Advertisement
Read Time: 3 mins
air conditioner disadvantages

AC in Summer Season : इन दिनों पूरे देश में भीषण गर्मी पड़ रही है. तपती गर्मी और चिलचिलाती धूप से ही धूप में बढ़ते तापमान की वजह से हर किसी का हाल बेहाल हो रहा है यहां तक कि लोगों का घर से बाहर निकलना भी मुश्किल हो गया है, ऐसे में गर्मी से राहत पाने के लिए लोग अक्सर AC -कूलर का इस्तेमाल करते हैं, बीते कुछ समय से एसी का चलन इतना ज़्यादा बढ़ गया है कि ऑफिस में भी 9 to 5 जॉब के दौरान AC और घर में भी लोगों ने AC लगवा लिए हैं और बिना AC के वे सो नहीं पाते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं एयर कंडीशनर भले आपको गर्मी से राहत दिलाता है लेकिन आपको इससे कई तरह  के नुकसान भी होते हैं. AC की ठंडी हवा आपकी सेहत को किस तरीक़े से नुकसान पहुंचाती हैं, आइए जानते हैं उसके बारे में.....

Laziness 

लगातार एसी में रहने की वजह से सुस्ती और आलस की समस्या हो जाती है. दरअसल एसी हमेशा अपने आस पास मौजूद हवा में बासी हवा को फैलाता है, जिससे लंबे समय तक ताज़ी हवा संपर्क में नहीं आ पाती है और व्यक्ति थकावट भरा और अस्वस्थ्य महसूस करने लगता है.

Advertisement

Dehydration 

एसी के ज़्यादा संपर्क में आने की वजह से डिहाइड्रेशन की समस्या होती है. दरअसल एयर कंडीशनर की वजह से हवा ड्राई हो जाती है और डिहाइड्रेशन जैसी समस्या होने लगती है.

Advertisement

Headache & Migraine

यदि आप लगातार अपना समय इसी के पास बताते हैं तो सिरदर्द और माइग्रेन जैसी समस्याएं भी होने लगती है. एयर कंडीशनर की ठंडी हवा हमें राहत तो दिलाती है लेकिन इससे हमें हेडेक की समस्या होने लगती है.

Advertisement

Skin Dryness 

एयर कंडीशनर ना सिर्फ़ हमारी सेहत के लिए बल्कि त्वचा के लिए भी हानिकारक है. लंबे समय तक एयर कंडीशनिंग का इस्तेमाल करने से और फिर अचानक धूप में निकलने से त्वचा में खुजली होने लगती है.

Respiratory Problem 

एयर कंडीशनर श्वांस सेहत के लिए काफी हानिकारक होता है, इसका अधिक उपयोग करने से एलर्जी और अस्थमा जैसी समस्याएं होने लगती है.

Eye Problem 

एयर कंडीशनर की वजह से आसपास के वातावरण में मौजूद नमी खत्म हो जाती है और हवा ड्राई होने लगती है, इससे आंखों में जलन और आंखों में दर्द जैसी समस्याएं होने लगती है.

यह भी पढ़ें: क्या आप भी रोजाना एक ही Pillow Cover का करते हैं इस्तेमाल, आज ही बदल दीजिए नहीं तो हो सकते हैं ये नुकसान

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)