विज्ञापन
Story ProgressBack

क्या आप भी रोजाना एक ही Pillow Cover का करते हैं इस्तेमाल, आज ही बदल दीजिए नहीं तो हो सकते हैं ये नुकसान

क्या आप जानते हैं यदि आप हफ्तों तक अपना पिलो कवर (Pillow cover) नहीं बदलते हैं तो इससे आपको कितनी अंदरूनी समस्याएं (Problem due to dirty pillow) हो सकती हैं. आइए जानते हैं कई दिनों तक एक ही पिलो कवर इस्तेमाल करने से क्या नुकसान (harm of using the same pillow cover)होते हैं..

Read Time: 3 mins
क्या आप भी रोजाना एक ही Pillow Cover का करते हैं इस्तेमाल, आज ही बदल दीजिए नहीं तो हो सकते हैं ये नुकसान
side effects of using same pillow everyday

Sleeping tips: अच्छी लाइफस्टाइल जीने के लिए कुछ चीजों का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है और इसमें सबसे पहले आता है खुद की सफाई के साथ-साथ घर की साफ-सफाई और हाइजीन का पूरा ध्यान रखना. लोग हाइजीनिक रहने के लिए रोज़ाना घर में झाड़ू-पोछा लगाते हैं और साफ-सफाई करते हैं. रोजाना कपड़ों को साफ करते हैं और साथ ही उन कपड़ों को भी साफ करते हैं, जिनका वो उपयोग करते हैं, जैसे बेड पर बिछाने वाली चादर को चेंज करना. लोग अक्सर बेडशीट तो चेंज करते हैं लेकिन पिलो कवर को बदलना भूल जाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं यदि आप हफ्तों तक अपना पिलो कवर (Pillow cover) नहीं बदलते हैं तो इससे आपको कितनी अंदरूनी समस्याएं (Problem due to dirty pillow) हो सकती हैं. आइए जानते हैं कई दिनों तक एक ही पिलो कवर इस्तेमाल करने से क्या नुकसान (harm of using the same pillow cover) होते हैं..

डस्ट माइट्स

ज़्यादा दिनों तक पिलो कवर साफ न करने से या उसे न बदलने से उसमें डस्टमाइट्स पनप सकते हैं, जो इंफेक्शन फैलाते हैं. इसकी वजह से व्यक्ति जल्द ही बीमार पड़ने लगता है.

संक्रमण का खतरा

जब हम सोते हैं उस दौरान हमारी स्किन कोलेजन बनाती है. डैड स्किन शेड करती है और बेडशीट पर ही ये गिरती है. यदि आप पिलो कवर चेंज नहीं करते हैं और वह गंदा रहता है तो संक्रमण का खतरा बना रहता है.

बैक्टीरिया 

लगातार एक ही पिलो कवर यूज़ करने की वजह से धूल मिट्टी जमा होती है और इसमें रेस्पिरेटरी सिस्टम बिगड़ने के चांसेस रहते हैं, दरअसल ये धूल मिट्टी नाक के रास्ते लंग्स तक जाती है और सांस लेने में दिक़्कत पैदा कर सकती हैं. 

एलर्जी और इंफेक्शन

यदि आपके घर में पालतू जानवर है कुत्ता, बिल्ली, खरगोश तो इनके बाल भी पिलो कवर और बेडशीट पर चिपक जाते हैं और हम उसी पिलो कवर को यूज़ करते हैं तो उसका इस्तेमाल करने से एलर्जी और इंफेक्शन जैसी बीमारियां हमें हो सकती है.

बालों को नुकसान

कई लोग अक्सर रात में बालों की चम्पी करके सोते हैं और सुबह हेयरवाश करते हैं. ऐसे में रात भर पिलो कवर में तेल चिपक जाता है. इसी पिलो का लगातार उपयोग करने से बालों की गंदगी भी बालों पर चिपकती है और बाल खराब हो जाते हैं.

पिंपल्स की समस्या

गंदा पिलो यूज़ करने से चेहरे पर मुहांसे हो सकते हैं. हम जिस पर अपना सिर रखकर सोते हैं वह सीधा हमारे चेहरे से संपर्क में रहता है. ऐसे में यदि पिलो कवर गंदा रहता है तो बीमारी का खतरा बना रहता है और चेहरे पर मुहांसे हो सकते है.

यह भी पढ़ें : Orange Benefits: हड्डियों लेकर हार्ट तक को फिट रखता है संतरा, जानिए इसके फायदे

 (Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Orange Benefits: हड्डियों लेकर हार्ट तक को फिट रखता है संतरा, जानिए इसके फायदे
क्या आप भी रोजाना एक ही Pillow Cover का करते हैं इस्तेमाल, आज ही बदल दीजिए नहीं तो हो सकते हैं ये नुकसान
Tejpatta ka Pani is beneficial not only for physical health but also for mental health, start drinking it on an empty stomach.
Next Article
शारीरिक ही नहीं Mental Health के लिए भी फायदेमंद हैं Tejpatte ka Pani, खाली पेट पीना कर दें शुरू
Close
;