विज्ञापन
Story ProgressBack

Health Tips: स्किन टाइटनिंग और फाइन लाइन्स से पाइए छुटकारा, इस तरह घर पर ही बना लें फेस मास्क

Healthy Tips: बढ़ती उम्र के साथ फ़ाइन लाइंस रिंकल्स, स्किन ढीली होना, डेड स्किन दिखना आम बात है, ऐसे में घरेलू नुस्खों (Skin tightning ke gharelu nushke) का प्रयोग करके आप इन झुर्रियों को कम कर सकते हैं. साथ ही अपनी त्वचा को और अधिक सुंदर बना सकते हैं.

Read Time: 3 min
Health Tips: स्किन टाइटनिंग और फाइन लाइन्स से पाइए छुटकारा, इस तरह घर पर ही बना लें फेस मास्क
Health: केले और दही को मिक्स करके आप फ़ेस मास्क बना सकते हैं.

Home remedies to reduce wrinkles: हर कोई जवान दिखना चाहता है लेकिन बढ़ती उम्र के साथ चेहरे पर झुर्रियां और फाइन लाइंस होने लगते हैं जिसकी वजह से चेहरे की सुंदरता कम होने लगती है. महिलाएं ख़ास रूप से अपने चेहरे को सुंदर बनाने के लिए तरह-तरह के प्रयास करती हैं लेकिन इसके बावजूद यदि चेहरा हेल्दी या सुंदर नहीं दिखता तो काफ़ी परेशान हो जाती है. बढ़ती उम्र के साथ फ़ाइन लाइंस रिंकल्स, स्किन ढीली होना, डेड स्किन दिखना आम बात है, ऐसे में घरेलू नुस्खों (Skin tightning ke gharelu nushke) का प्रयोग करके आप इन झुर्रियों को कम कर सकते हैं और त्वचा को और अधिक सुंदर बना सकते हैं आइए जानते हैं कैसे त्वचा पर पड़ने वाली झुर्रियों (Wrinkles Control tips) को रोका जा सकता है...

नारियल तेल
स्किन में नारियल का तेल प्रयोग करने से स्किन बेहतर होती है, त्वचा को मोस्टराइज करने में भी नारियल तेल एक अच्छा असर दिखाता है. नारियल का तेल स्किन को पोषण देता है और स्किन सॉफ़्ट होती है और नारियल तेल से एंटी एजिंग गुण भी मिलते हैं.

स्किन टाइटिंग के लिए अंडा
एग व्हाइट यानी अंडे के सफ़ेद हिस्से का फेस मास्क बनाकर फ़ेस पर लगाने से स्किन पर कसावट होती है, हेयर मास्क को बनाने के लिए एक अंडे के सफ़ेद हिस्से को लेकर उसमें एक चम्मच भरकर नींबू का रस डाले और आधा चम्मच हल्दी मिला लें और इसके बाद चेहरे पर मिनट के लिए अप्लाई करें और ठन्डे पानी से चेहरा धो लें, आप देखेंगे कि आपकी त्वचा चमकने लगी है.

यह भी पढ़ें: Health Benefits of Kiwi Fruit: कीवी में छिपे हैं सेहत के कई राज, डाइट में शामिल करके आप भी उठायें लाभ

एलोवेरा जेल का प्रयोग
यदि आप अपने चेहरे से झुर्रियां हटाना चाहती है तो एलोवेरा जेल की सहायता ले, कई सारे स्किन प्रोडक्ट में भी एलोवेरा जेल का प्रयोग किया जाता है लेकिन यदि आप इसे नैचरल तरीक़े से लगाएंगी तो झुर्रियों के साथ साथ फ़ाइन-लाइंस भी कम होगी, एलोवेरा जेल को चेहरे पर 20 मिनट लगाए रखने के बाद फेशवॉश कर लें, इससे चेहरे पर चमक बनी रहेगी.

केला और दही का कमाल 
केले और दही को मिक्स करके आप फ़ेस मास्क बना लें, ये मास्क इतना फायदेमंद होता है कि आपकी त्वचा दमकने लगेगी, इसे बनाने के लिए आधे पके केले में 1 चम्मच प्लेन दही डाले और उसमें 1 चम्मच शहद मिला लें, इसके बाद इसे मिक्स करके चेहरे और गर्दन पर 20 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें और बाद में चेहरा धोकर साफ़ कर लें, यदि आप हर हफ़्ते इस मास्क को लगाती है तो इससे आपके चेहरे पर सकारात्मक प्रभाव देखने को मिलेंगे.

यह भी पढ़ें: Health News: अंकुरित मूंग दाल खाने के हैं कई फायदे, वजन घटाने से लेकर पाचन तंत्र व आंखों के लिए भी है लाभकारी

 (Disclaimer: यहां पर दी गई घरेलू नुस्खों व आम जानकारी पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close