विज्ञापन
Story ProgressBack

Health Tips: शारीरिक ही नहीं मानसिक स्वास्थ्य को भी बिगाड़ देती है गर्मी, ऐसे रखें गर्मियों में दिमाग को ठंडा

Mental Health Tips in Summer: गर्मी की वजह से इंसान का शारीरिक स्वास्थ्य बिगड़ जाता है. इसके साथ ही हमारे मानसिक स्वास्थ्य पर भी गर्मी का गहरा असर होता है. ऐसे में अपने दिमाग को ठंडा रखने के लिए कुछ टिप्स हैं, जिनकी मदद से आप गर्मी से राहत पा सकते हैं.

Read Time: 3 mins
Health Tips: शारीरिक ही नहीं मानसिक स्वास्थ्य को भी बिगाड़ देती है गर्मी, ऐसे रखें गर्मियों में दिमाग को ठंडा
Tips to calm down your mind during high temperature

Calm Down Your Brain in Summer Season: बढ़ती गर्मी और धूप की वजह से हर कोई इन दिनों परेशान हो रहा है. गर्मी की वजह से लोगों की सेहत पर बुरा असर पड़ने लगा है और घर से निकलने में भी परेशानी हो रही है. गर्मी का असर न सिर्फ शारीरिक बल्कि मानसिक स्वास्थ्य (Mental Health) पर भी पड़ता है. हम आपको कुछ ऐसे आसान टिप्स (Tips for mental health) बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से इस मौसम में आप अपने दिमाग को शांत रख सकते हैं और गर्मी की वजह से मूड में हो रहे बदलाव और चिड़चिड़ापन से भी मुक्ति पा सकते हैं.

योगा से शांत होगा दिमाग

गर्मियों में अपने दिमाग को शांत करने के लिए योग का सहारा लें. जब आप योग करते हैं तो डीप ब्रीदिंग और एक्सरसाइज करने की कोशिश करें, इससे आपका दिमाग शांत होगा.

दो बार नहाएं

गर्मी में अक्सर बढ़ते तापमान की वजह से मेंटल हेल्थ पर भी प्रभाव पड़ता है, जिसके चलते गुस्सा, चिड़चिड़ापन होने लगता है. ऐसे में अपने दिमाग को शांत रखने के लिए दिन में कम से कम 2 बार नहाना चाहिए. इससे आपको गर्मी से राहत मिलेगी और दिमाग भी शांत रहेगा.

नींद पूरी लें

गर्मी के बहुत ज़्यादा संपर्क में आने की वजह से मेंटल स्ट्रेस होता है और इसका सीधा असर हमारी नींद पर पड़ता है. जब नींद पूरी नहीं होती है तो कई प्रकार की समस्या होती है. ऐसे में जरूरी है कि गर्मी वाली जगहों पर न सोएं और कम तापमान वाले कमरे में सोकर नींद पूरी करें.

हल्के हवादार कपड़े पहनें

तपती धूप और चिलचिलाती गर्मी से बचने के लिए गर्मियों में हमेशा लाइट और हल्के रंग के कपड़ों को ही पहनें. सूती कपड़े पहनना गर्मियों में सबसे उत्तम माना जाता है क्योंकि ये कपड़े पसीना सोख लेते हैं और इन्हें पहनने के बाद गर्मी भी नहीं लगती है.

डाइट पर दें ध्यान

गर्मियों में हेल्दी रहने के लिए डाइट पर ध्यान देना भी बहुत जरूरी है. सेहतमंद बने रहने के लिए बॉडी को हाइड्रेट रखें और हेल्दी रहने के लिए हल्का भोजन करें. तेल-मसाले के भोजन से परहेज करें. जिन डिशेज में फाइबर और पोषक तत्व हो, जो पचने में आसान हो उन्हीं डिशेज का सेवन करें.

यह भी पढ़ें: Liver खराब होने के ये हैं लक्षण, दिन के समय आते हैं नज़र, न करें इग्नोर

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सावधान! अगर आप ये माउथ वॉश यूज करते हैं तो सतर्क हो जाइए, रिसर्च में खुलासा कैंसर का हो सकता है खतरा
Health Tips: शारीरिक ही नहीं मानसिक स्वास्थ्य को भी बिगाड़ देती है गर्मी, ऐसे रखें गर्मियों में दिमाग को ठंडा
People will not make fun of you by saying that you are thin, you can easily gain weight by eating these foods.
Next Article
दुबलेपन से न हो परेशान ! इन चीजों से तेज़ी से बढ़ने लगेगा वजन 
Close
;