विज्ञापन
Story ProgressBack

Reduce Belly Fat: बैली फैट कम करने के लिए खाएं ये सब्जियां, दिखेगा गजब का असर

Tips to Reduce Belly Fat: आजकल की भाग-दौड़ भरी जिंदगी में बैली फैट की समस्या बढ़ती जा रही है. हर कोई अपने बैली फैट से परेशान है. हम आपको कुछ ऐसी सब्जियों के बारे में बताएंगे, जिनके सेवन से आपका बैली फैट कम होगा.

Reduce Belly Fat: बैली फैट कम करने के लिए खाएं ये सब्जियां, दिखेगा गजब का असर
Belly Fat Tips

Belly Fat Kaise Kam Karein: आज के दौर में भाग दौड़ भरी लाइफ में बैली फैट की समस्या बहुत आम हो चुकी है. घंटों कुर्सी पर बैठे रहने, बिगड़ते खानपान और खराब लाइफस्टाइल की वजह से हर किसी के पेट पर चर्बी जमने लगती है. अक्सर लोग बेली फैट (How to reduce belly fat) को कम करने के लिए डाइटिंग से लेकर जिम करते हैं. लेकिन, जब तक आप डाइट (diet for belly fat) में बदलाव नहीं करेंगे तब तक आपको कोई फर्क देखने को नहीं मिलेगा. आइये हम आपको बताते हैं, बैली फैट कम करने के लिए किन सब्जियों का सेवन विशेष रूप से करना चाहिए.

गाजर

गाजर विटामिन ए, कैरोटीनॉयड और अन्य एंटी ऑक्सीडेंट का एक अच्छा स्रोत होता है, जो फैट कम करने, वजन घटाने में तेज़ी लाने और मोटापे से संबंधित समस्याओं को रोकने में मदद करता है. गाजर का सेवन करने से स्किन और बाल भी अच्छे होते हैं. गाजर को खाने में जरूर शामिल करना चाहिए.

बीन्स

नियमित रूप से बीन्स का सेवन करने से मोटापे का जोखिम कम होता है, क्योंकि उसमें घुलनशील फाइबर प्रचुर मात्रा में होते हैं, जो सूजन से लड़ता है और पेट की चर्बी को जमा होने से रोकता है. ये ब्लड शुगर के स्तर को स्थिर बनाए रखने में भी मददगार है.

शतावरी

शतावरी एक कम वसा और कम कैलरी वाली सब्ज़ी है, जो घुलनशील और अघुलनशील दोनों फाइबर से भरपूर होती है. शतावरी लंबे समय तक भूख को दबाती है और भोजन के बीच स्नैकिंग को कम करती है. ये पाचन में भी सहायक है और फैट जलाने में मददगार है.

शिमला मिर्च

शिमला मिर्च पोषक तत्वों से भरपूर और कैलरी में कम होती है, जो भोजन के बाद तृप्ति की भावना को बढ़ाती है. यानी आपका पेट भरा रहता है और बार-बार खाने की ग्रेविंग से आप बचते हैं. इसमें मौजूद फाइबर और कैप्साइसिन वजन घटाने में मदद करते हैं और इसके साथ ही पेट की चर्बी को भी कम करते हैं.

ब्रोकली का करें सेवन

ब्रोकली में फाइटोकैमिकल और शक्तिशाली एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं, जो शरीर की चर्बी को कम करने में मदद करते हैं. इसके अलावा इसमें फाइबर, खनिज और विटामिन होते हैं, जो स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं.

यह भी पढ़ें: गर्मियों में सत्तू खाना कर दें शुरू, सेहत को मिलेंगे ये फायदे

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
गर्मियों में सत्तू खाना कर दें शुरू, सेहत को मिलेंगे ये फायदे
Reduce Belly Fat: बैली फैट कम करने के लिए खाएं ये सब्जियां, दिखेगा गजब का असर
Curry Leaves Benefits Curry leaves are a boon for skin and hair these are the benefits
Next Article
Benefits of Curry Leaves: स्किन और बालों के लिए वरदान है करी पत्ते, होते हैं ये फायदे
Close
;