Health Tips: यदि आप भी जूझ रहे हैं सांस फूलने की समस्या से? डाइट में शामिल कर लें इन चीजों को

Breathing issues at night: यदि किसी को भी बार-बार सांस फूलने की समस्या (problem of breathing) हो रही है तो आपको इन सुपर फूड्स (Superfoods for breathing problem) को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए....

Advertisement
Read Time: 2 mins

Breathing issues: सांस फूलना एक आम समस्या है. ये ज़्यादातर मोटे लोगों में देखने को मिलती है, इससे कई प्रकार की समस्याएं होती हैं, जैसे सोने में तकलीफ, सीने में जकड़न और सांस में दिक्कत. सांस फूलने की परेशानी अस्थमा, हृदय रोग, एनीमिया की वजह से हो सकती है. यदि किसी को भी बार-बार सांस फूलने की समस्या (problem of breathing) हो रही है तो आपको इन सुपरफूड (Superfoods for breathing problem) को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए....

फलों का सेवन
केला, संतरा, अंगूर और स्ट्रॉबेरी जैसे फलों में विटामिन सी, पोटेशियम और फाइबर की पूर्ति होती है, ये पोषक तत्व सांस की नलियों को खोलने और सूजन कम करने में मदद करते हैं.

सब्जियां
ब्रोकली, पालक, गाजर, शकरकंद और टमाटर जैसी सब्जियां खाने से फेफड़ों के कार्य को बेहतर बनाने में मदद मिलती है, यह पोषक तत्व प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाते हैं.

साबुत अनाज 
ब्राउन राइस, ओटमील और अन्य साबुत अनाज फाइबर, कॉम्प्लेक्स, कार्बोहाइड्रेट और विटामिन सी से भरपूर होते हैं. इन का सेवन करने से ऊर्जा के स्तर में सुधार होता है और फेफड़ों के कार्य को बेहतर बनाने में सहायता मिलती है.

Advertisement

हल्दी-अदरक का उपयोग
सांस फूलने की समस्या को दूर करने के लिए आप हल्दी, अदरक और लहसुन जैसे मसालों का भी प्रयोग कर सकते हैं. इन मसालों में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो सांस  की नली को खोलने और सूजन कम करने में मदद करते हैं.

स्वस्थ वसा
फेफड़ों के कार्य को बेहतर बनाने के लिए आप स्वस्थ वसा का सेवन कर सकते हैं. एवोकाडो, नट्स, बीज और फैटी फिश स्वस्थ वसा के अच्छे सोर्स होते हैं. इनका सेवन करने से सांस फूलने की समस्या से मुक्ति मिल जाती है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: इन लोगों को जरूर खानी चाहिए भीगी हुई किशमिश, खाली पेट खाने से होंगे गजब के फायदे

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)