Health Tips for Running: गर्मियों में रनिंग से पहले फॉलों करें ये टिप्स, ऐसा करने से नहीं होगा डिहाइड्रेशन

Running Tips For Summer: गर्मियों में बॉडी को ज्यादा से ज्यादा पानी की जरूरत होती है. ऐसे में डिहाइड्रेशन से बचने के लिए रनिंग करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद ज़रूरी है. आइए जानते हैं उन जरूरी बातों को.

Advertisement
Read Time: 3 mins
R

Running Tips in Hindi: बदलते मौसम में खासकर तेज गर्मी के दौरान एक्सरसाइज, वर्कआउट करना एक बहुत बड़ा टास्क हो जाता है. गर्मियों के समय में यदि आप रनिंग करते हैं तो शरीर में कई प्रकार के बदलाव होते हैं और गंभीर बीमारियां भी शरीर को घेरने लगती हैं. ऐसे में गर्मियों के दौरान रनिंग (Running in Summer) करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. आइए नजर डालते हैं उन जरूरी बातों पर.

हाइड्रेट रहें

गर्मियों में शरीर से बहुत अधिक मात्रा में पसीना निकलता है, जिससे डिहाइड्रेशन का खतरा बढ़ जाता है. रनिंग से पहले और रनिंग करते वक़्त इसके साथ ही रनिंग के बाद में पर्याप्त मात्रा में पानी पीना बहुत ज़रूरी है. रनिंग से पहले खुद को हाइड्रेट रखने के लिए नारियल पानी, नींबू पानी और सादे पानी का सेवन कर सकते हैं.

सन प्रोटेक्शन है जरूरी

गर्मियों के दिनों में रनिंग के साथ-साथ ख़ुद को धूप और गर्मी से भी बचाना भी बेहद ज़रूरी है, इसलिए जब भी रनिंग करने निकलें सन प्रोटेक्शन लेना न भूलें. धूप से बचाव के लिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें और कॉटन के कपड़े पहनकर ही रनिंग करें. धूप में दौड़ने से त्वचा को नुकसान हो सकता है, इसलिए कैप ग्लव्स और सन ग्लासेज का उपयोग भी कर सकते हैं.

ब्रेक लेकर करें रनिंग

ज़्यादा तापमान में शरीर पर ज़ोर पड़ता है. यदि आप जरूरत से ज़्यादा रनिंग करेंगे तो हीट स्ट्रोक का खतरा बढ़ता है, इसलिए ब्रेक लेते रहें और अपनी क्षमता अनुसार ही एक्सरसाइज और रनिंग करें.

Advertisement

गर्म तापमान में न करें एक्सरसाइज

गर्मी के दिनों में एक्सरसाइज करते समय इस बात का ध्यान रखें कि गर्म तापमान में एक्सरसाइज न करें. दोपहर 11 बजे से शाम 4 बजे तक रनिंग करने से बचें, क्योंकि इस समय सूरज की किरणें तेज होती हैं और हीट स्ट्रोक का खतरा अधिक रहता है.

हेल्दी डाइट जरूर लें

गर्मी के दिनों में एक्सरसाइज करते वक़्त या रनिंग करते समय इस बात का ध्यान रखें कि हेल्दी डाइट जरूर लें. डाइट में ज़रूरी पोषक तत्व जैसे - प्रोटीन, हेल्दी फाइबर आदि मौजूद हों. रनिंग से पहले नट्स खाएं और रनिंग के बाद प्रोटीनयुक्त ब्रेकफास्ट का सेवन जरूर करें.

Advertisement

यह भी पढ़ें: सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है Saffron Water, आज से ही कर दें पीना शुरू

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)