Health Tips: मानसून में डायरिया न बन जाए परेशानी की वजह, बचने के लिए करें ये उपाय

डायरिया से शरीर को किन नुस्खों (remedies can protect the body from diarrhea) के द्वारा बचा सकते हैं, आइए हम आपको बताते हैं..

Advertisement
Read Time: 3 mins
डायरिया से बचने के उपाय

Diarrhea Remedies: गर्मियों का मौसम आते ही कई प्रकार की बीमारियां शरीर को घेरने लगती है. वहीं मॉनसून के दौरान भी कई बीमारियां परेशान करने लगती है. उन्हीं में से एक है डायरिया. डायरिया एक पेट संबंधी समस्या है, जो गर्मियों में और बरसात के मौसम में लोगों को होती है, यह बीमारी परेशान करने वाली होती है क्योंकि इसमें लूज़मोशन लगते हैं और शरीर से पानी निकलने की वजह से पेट दर्द और डिहाइड्रेशन हो जाता है, जिसकी वजह से वजन कम होता है और कई प्रकार से शरीर में कमज़ोरी भी आ जाती है. डायरिया से शरीर को किन नुस्खों (remedies can protect the body from diarrhea) के द्वारा बचा सकते हैं, आइए हम आपको बताते हैं..

पानी खूब पिएं

डायरिया होने पर इलाज का सबसे पहला कदम है कि पानी ख़ूब पिएं, इस बात का ध्यान रखें कि बाथरूम जाने के बाद एक ग्लास पानी जरूर पीएं ताकि पानी की कमी न हो.

Advertisement

इलेक्ट्रोलाइट पिएं

इलेक्ट्रोलाइट खूब पिएं, जिससे शरीर से निकले कैल्शियम, क्लोराइड, मैग्नीशियम, फॉस्फेट, पोटेशियम और सोडियम को रिकवर किया जा सके.

नारियल पानी

जब भी डायरिया के लक्षण नजर आएं, नारियल पानी पिएं. नारियल पानी में पोटेशियम, मैग्नीशियम जैसे नैचुरल इलेक्ट्रोलाइट पाए जाते हैं. जो शरीर के लिए बेहद आवश्यक होते है.

Advertisement

नींबू नमक जैसी ड्रिंक्स पिएं 

नींबू, नमक चीनी घोलकर पानी जैसे नमक वाली कोई ड्रिंक का सेवन करें ताकि बॉडी हाइड्रेट रहे. पोटेशियम युक्त आहार का सेवन करें जैसे केला आलू फ़्रूट जूस आदि.

Advertisement

डेयरी प्रोडक्ट्स से दूरी 

डेयरी प्रोडक्ट्स फर्मेन्टेड फूड और ग्लूटन से परहेज करें क्योंकि ये हाईपर गट मोटिलिटी, पेट दर्द और ब्लोटिंग बढ़ाते हैं, इस बात का ध्यान रखें कि शराब और कैफीन से दूरी बना लें क्योंकि ये डायरिया को बढ़ाने में बढ़ाते हैं.

फाइबर का सेवन

फाइबर युक्त आहार धीरे-धीरे लेना शुरू करें, जिससे शरीर से एक्स्ट्रा पानी निकलना बंद हो जाए लेकिन अचानक से बहुत हाई फाइबर युक्त आहार न लें क्योंकि ऐसे खाने को पचाने में समस्या होती है.

पतली खिचड़ी

हींग और हल्दी नमक के साथ मूंग दाल की पतली खिचड़ी खाएं, इसमें स्टार्च होता है, जो डायरिया में डिहाइड्रेशन ख़त्म करने के साथ-साथ एनर्जी भी देता है और ऐसी स्थिति में पेट भरा रहता है.

डॉक्टर की लें सलाह

इस बात का ध्यान रखें कि डॉक्टर के निर्देश पर एंटी डायरियल दवाइयां या एंटीबायोटिक का सेवन करें, बिना चिकित्सक की सलाह के कोई भी दवा का सेवन न करें.

यह भी पढ़ें: Health News: तीखा-चटपटा खाना आपको भी है पसंद? तो जान लीजिए Spicy Food के नुकसान

 (Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)