विज्ञापन
Story ProgressBack

Health Risk: ब्रेड खाने के हैं शौकीन तो हो जाएं सावधान, जरा सी लापरवाही ले सकती है कीमती जान

Be careful with Bread: जिस ब्रेड को हम सभी हेल्दी मान कर खरीद रहे हैं वो आपके सेहत के लिए जानलेवा भी हो सकता है, क्यों कई ऐसी ब्रेड कंपनियां लोगों के सेहत के साथ खिलवाड़ कर सड़े ब्रेड बेच रहे हैं.

Read Time: 4 mins
Health Risk: ब्रेड खाने के हैं शौकीन तो हो जाएं सावधान, जरा सी लापरवाही ले सकती है कीमती जान

Harmful effects of bread for health: बारिश के मौसम में यदि आप ब्रेड खाने की शौकीन हैं तो सावधान हो जाइए, क्योंकि इस मौसम में पुरानी हो गई ब्रेड में फफूंद लग जाती है. कई बार ये फफूंद काले रंग की या हरे पीले रंग की होती है जो खुली आंखों से साफ दिखाई पड़ती है, लेकिन कई बार ब्रेड पर ऐसे फफूंद लगती है जो बारीक होती है कि वो नंगी आंखों से नहीं दिखाई पड़ती,लेकिन वह पेट में जाकर नुकसान करती है.

फफूंद लगे ब्रेड से ये हैं नुकसान?

चिकित्सकों का मानना है कि फफूंद लगी ब्रेड खा लेने से पेचिश, उल्टी, डायरिया, पेट में दर्द और अपच जैसी बीमारियां होने लगती है. इसलिए बारिश के मौसम में ब्रेड लेने के पहले सावधान हो जाए और इस बात को अच्छी तरह से जांच ले की जो ब्रेड आप ले रहे हैं वह पूरी तरह से ताजी बनाई गई है या नहीं.

फफूंद लगी ब्रेड बेचकर जान से खिलवाड़

स्वास्थ व्यक्ति के जीवन में अति महत्वपूर्ण है, लेकिन कुछ लोग चंद पैसों की लालच में सड़ागला सामान बेचकर आम नागरिकों की जिंदगी से खिलवाड़ कर रहे हैं. ऐसा ही एक मामला जबलपुर से प्रकाश में आया है. स्टेट बार काउंसिल हाईकोर्ट के पूर्व सचिव और अधिवक्ता समदडिया कॉलोनी ब्यौहारबाग निवासी राजेंद्र जैन ने कलेक्ट्रेड स्थित खाद्य विभाग में शिकायत की.

उन्होंने शिकायत में कहा, 'उनके द्वारा ब्यौहारबाग स्थित पांडे अस्पताल की गली में सुरेश किराना स्टोर से पॉपुलर कंपनी की बड़ी ब्रेड का पैकेट खरीदा गया था. घर जाकर उसे खाने के लिए खोला तो देखा कि ब्रेड में फफूंद लगी हुई है और वह दुर्गंध मार रही है. साथ ही ब्रेड के पैकेट पर ना तो पैकिंग डेट था और ना ही एक्सपायरी डेट लिखी थी, जो कि खाद्य सुरक्षा और मानक अधिनियम 2006 के तहत अनुचित है.

ब्रेड खरीदने से पहले हो जाएं सावधान

जैन द्वारा जब दुकानदार से इस बात की शिकायत की गई तो उसने सामान्य घटना बताया और उपभोक्ता से दुर्व्यवहार करते हुए धमकी दी. दुकानदार ने कहा कि उसका कोई कुछ नहीं बिगाड़ सकता. जिसके बाद जैन ने इस घटना के बारे में अपने पड़ोसी रहवासी पुलिस के रिटायर्ड सीएसपी नरेश शर्मा, पूर्व चीफ इंजीनियर दिलीप जैन और अधिवक्ता स्वाति शुक्ला को अवगत कराया, क्योंकि वो भी उसी दुकान से ब्रेड खरीदते हैं.

सड़ी ब्रेड ने ली एक की जान

बता दें कि बीते अक्टूबर महीने में गोहलपुर थाना अंतर्गत पॉपुलर ब्रेड फैक्ट्री में ही काम करने वाले एक मजदूर की ब्रेड खाने से मौत हो गई थी और अब पॉपयुलर फ्रूट कंपनी प्राइवेट लिमिटेड तिलहरी द्वारा फफूंद लगी ब्रेड बेचकर उपभोक्ताओं की जान से खिलवाड़ किया जा रहा है जो कि उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम 2012 के तहत सेवा में कमी है. यदि जैन परिवार द्वारा बगैर देखे उक्त ब्रेड खा ली जाती तो बहुत ही भयंकर परिणाम होता. ब्रेड के पैकेट में शिकायत के लिए कस्टमर केयर नंबर 9300452227 प्रिंट है, जिसे लगाने पर वह उपलब्ध नहीं है.

शिकायत में उपभोक्ता राजेंद्र जैन, नरेश शर्मा, दिलीप जैन, स्वाति शुक्ला ने जिला प्रशासन से दोषियों पर कड़ी कार्रवाई करने की मांग की है. 

ब्रेड फैक्ट्री आपके सेहत से कर रहे खिलवाड़

इधर, ब्यौहारबाग में स्थित किराना स्टोर के दुकानदार सुरेश का कहना है कि यह सामान्य घटना है कभी-कभी ऐसा हो जाता है. हम ब्रेड का पैकेट बदल कर दूसरा देने के लिए तैयार हैं. उपभोक्ता के आक्रोशित होने पर बहस हो जाना सामान्य बात है.

मनमोहन नगर में संचालित पॉपुलर ब्रेड के संचालक सुमित केशवानी ने कहा कि शहर में पॉपुलर ब्रेड की कई कंपनियां संचालित है. हमारी पॉपुलर ब्रेड कंपनी मनमोहन नगर से संचालित है. हमारी कंपनी का उक्त उत्पाद नहीं है, बल्कि किसी और पॉपुलर कंपनी का होगा.

बिलहरी स्थित पॉप्युलर फूड कंपनी के संचालक ऋषभ केशवानी ने कहा कि हमारी कंपनी पॉप्युलर फूड के नाम से बिलहरी में संचालित है, हम खराब ब्रेड का उत्पादन नहीं करते. कोई सोमेश नामक व्यक्ति अधारताल में हमारी कंपनी से मिलता जुलता नाम से ब्रेड फैक्ट्री संचालित करता है.

एक नाम से दो उत्पाद कैसे?

अब ऐसे में सवाल उठता है कि यदि एक ही नाम से दो व्यक्ति ब्रेड का उत्पादन कर रहे हैं तो उत्पादनकर्ता ने इसका संज्ञान लेकर पहले इसकी रिपोर्ट क्यों नहीं दर्ज कराई?  बताया जा रहा है कि यह पारिवारिक विवाद है. इसीलिए एक ही ब्रांड नाम से दो फैक्ट्रियां संचालित की जा रही है.

ये भी पढ़े: MP Weather: आज भी मध्य प्रदेश में भारी बारिश, IMD का अलर्ट; बिजली गिरे तो कैसे करें खुद का बचाव? यहां जानें

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Toothbrush Care Tips: कितने दिनों में बदल देना चाहिए टूथब्रश? जान लीजिये आपके काम की बात
Health Risk: ब्रेड खाने के हैं शौकीन तो हो जाएं सावधान, जरा सी लापरवाही ले सकती है कीमती जान
Big success in the treatment of AIDS, scientists discovered an injection named Lencapavir.
Next Article
मौत की बीमारी AIDS से बचाने वाली दवा की खोज ! ये इंजेक्शन दे सकती है 100 फीसदी सुरक्षा
Close
;