विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 27, 2023

अंकुरित मूंग इस तरीके से डाइट में कर लीजिए शामिल, मिलेंगे अनगिनत फायदे

Sprouts : यह कई तरह की बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं. इसको अंकुरित करके खाना ज्यादा हेल्दी होता है.

Read Time: 2 min
अंकुरित मूंग इस तरीके से डाइट में कर लीजिए शामिल, मिलेंगे अनगिनत फायदे
अंकुरित मूंग विटामिन ए (vitamin A) का अच्छा स्रोत है, जो आंख की रोशनी के लिए बहुत जरूरी होता है.

Moong benefits : मूंग जिसे ज्यादातर लोग अंकुरित करके खाना पसंद करते हैं प्रोटीन के सबसे अच्छे स्रोत में से एक माना जाता है. जिन लोगों के शरीर में प्रोटीन की कमी है उनके लिए तो यह फूड रामबाण (super food) से कम नहीं है. भारत में इसकी खेती प्राचीन काल से की जाती रही है. इसमें अमीनो एसिड, एंटीऑक्सिडेंट जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. ऐसे में इसको खाना लाभकारी है. यह कई तरह की बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं. इसको अंकुरित करके खाना ज्यादा हेल्दी होता है.

मूंग खाने के फायदे

-यह उच्च रक्तचाप, एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है. यह फाइबर का भी अच्छा सोर्स माना जाता है, जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है.

- अंकुरित मूंग में मौजूद फाइबर टॉक्सिन्स को शरीर से बाहर निकालने में भी मदद करता है. यह उन लोगों के लिए अच्छा ऑप्शन है, जो वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं.

 विटामिन सी और ए से भरपूर अंकुरित मूंग इम्युनिटी भी मजबूत करती है. यह जिंक का भी अच्छा सोर्स है, जो हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए एक जरूरी है.

- वहीं, अंकुरित मूंग विटामिन ए का अच्छा स्रोत है, जो आंख की रोशनी के लिए बहुत जरूरी होता है. साथ ही यह ल्यूटिन और जेक्सैन्थिन का भी एक अच्छा सोर्स है, जो आंखों को नुकसान पहुंचाने वाले तत्वों की रोकथाम करते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close