पतले बालों को लंबा और घना बनाने के लिए अपनाएं ये तरीका 

Hair Care Tips: यदि आप अपने पतले बालों को मोटा करना चाहते हैं तो आपको कुछ घरेलू नुस्खों का सहारा ले सकते हैं. इन घरेलू उपायों को करने से बाल झड़ने की दिक्कतें तो दूर होगी बल्कि पतले बाल, घने और लंबे हो जाएंगे, आइए जानते हैं उन घरेलू नुस्खों के बारे में...

Advertisement
Read Time: 3 mins
पतले बालों को लंबा और घना बनाने के लिए अपनाएं ये तरीका 

Hair Care Tips : हर कोई अपने बालों को काले लंबे घने और शाइनी बाल रखना चाहता है लेकिन बदलते लाइफस्टाइल और जंक फूड की वजह इसका असर हमारी स्किन के साथ-साथ हमारे बालों पर दिखाई देने लगता है. आज कल कम उम्र के लोगों को झड़ते बालों की परेशानी हो रह है... और उनके बाल पतले होते जा रहे हैं. ऐसे में अगर आप भी अपने पतले बालों को मोटा करना चाहते हैं तो आपको कुछ घरेलू नुस्खों का सहारा ले सकते हैं. इन घरेलू उपायों को करने से बाल झड़ने की दिक्कतें तो दूर होगी बल्कि पतले बाल, घने और लंबे हो जाएंगे, आइए जानते हैं उन घरेलू नुस्खों के बारे में...

आंवला का इस्तेमाल

बालों को खूबसूरत और घना बनाने के लिए आप आंवले का सहारा ले सकते हैं. आवले में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी होता है. आप आंवले को रोज़ाना खाते हैं तो इससे आपकी स्किन और हेयर दोनों अच्छे होते हैं, बालों की देखरेख में आंवला काफी प्रोडक्ट्स में यूज भी किया जाता है. आंवले से बालों को कई तरह के फायदे होते हैं.

Advertisement

मेथी दाना

स्किन के साथ-साथ मेथी दाना बालों के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है. इसका सेवन करने से बाल हेल्दी होते हैं. मेथी दाना बालों में लगाने के लिए मेथी दाने को रात में भिगोएं और सुबह पीस लें. मेथी पीसने पर बने पेस्ट को आप आधे घंटे बालों पर लगाने के बाद धो लें बालों को जड़ों से सिरों तक पोषण देने में मेथी दाना आपकी मदद कर सकते हैं.

Advertisement

नारियल तेल

नारियल के तेल और कढ़ी पत्ता का पेस्ट बालों को स्वस्थ बनाने में सहायक है. यदि आपके बाल लगातार पतले हो रहे हैं तो ये उपाय आपके बेहद काम के है.  एक कटोरी में नारियल का तेल लें और कढ़ी पत्ते डालकर उसे तेज आंच पर पका लें, कुछ देर पकने के बाद आंच बंद कर दें, इस बात का ध्यान रखें कि कढ़ी पत्ते पकाकर काले हो जाएं, इस तेल को ठंडा करने के बाद सिर पर चम्पी करें, हफ़्ते में 2-3 बार तेल से चम्पी करें और एक डेढ़ घंटे बाद सिर धो लें. इससे बाल हेल्दी, घने और मजबूत होने लगते हैं.

Advertisement

यह भी पढ़ें: Benefits of Litchi: गर्मियों के लिए बेस्ट है Litchi, फायदे जानेंगे तो हो जाएगी आपकी फेवरेट...

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)