विज्ञापन
Story ProgressBack

Hair Care in Summer: गर्मियों में बालों की देखभाल है बेहद जरूरी, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलतियां

Hair Care: ब्यूटीशियन बबीता ने गर्मियों के मौसम में बालों की रक्षा करने के कुछ टिप्स (Hair care tips in summer) बताएं हैं. जो हम आपके साथ शेयर कर रहे हैं, आपको भी गर्मियों के मौसम में बालों का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए...

Read Time: 3 min
Hair Care in Summer: गर्मियों में बालों की देखभाल है बेहद जरूरी, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलतियां

Garmiyon me baal ka dhyan kaise rakhein: गर्मियों के मौसम में शरीर का एक्स्ट्रा ध्यान रखना पड़ता है, स्किन की देखभाल भी विशेष रूप से करनी होती है, लेकिन क्या आप जानते हैं इन दिनों बालों की केयर करना भी बहुत जरूरी होता है नहीं तो गर्मियों के मौसम में हेयर फॉल और हेयर ड्राई (Hair issues in summer) जैसी दिक्कते होने लगती है, ब्यूटीशियन बबीता ने गर्मियों के मौसम में बालों की रक्षा करने के कुछ टिप्स (Hair care tips in summer) बताएं हैं. जो हम आपके साथ शेयर कर रहे हैं, आपको भी गर्मियों के मौसम में बालों का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए...

सिर न ढ़कने की गलती

तेज धूप में बाहर निकलने से पहले यदि आप बालों को नहीं बांधते हैं और सिर नहीं ढंकते हैं तो इससे बालों में रूखापन आ जाता है. गर्मियों में सिर नहीं ढंकने से बालों पर सीधा बुरा असर पड़ता है. सूरज की किरणें बालों के प्रोटीन को खत्म कर देती हैं और बाल खराब होने लगते हैं.

बार-बार शैम्पू करना

गर्मी की वजह से पसीना बहुत अधिक आता है और बालों में भी पसीना आता है और इसके स्कैल्प में बैक्टीरिया आने लगते हैं. इससे बचने के लिए लोग बार-बार शैंपू से बाल होते हैं लेकिन रोजाना शैम्पू करना बालों के लिए नुकसानदायक हो सकता है. ज़्यादा शैंपू करने से बाल रूखे हो जाते हैं और स्कैल्प ड्राई हो जाता है इसीलिए हफ़्ते में सिर्फ़ 2 बार ही शैम्पू करना चाहिए.

तेल नहीं लगाना

गर्मी में पसीने से बचने के लिए लोग बालों में तेल नहीं लगाते हैं लेकिन तेल नहीं लगाने से बालों को सही पोषण नहीं मिल पाता है. बाल और स्कैल्प में पसीने की वजह से ड्राई होने लगते हैं, हफ़्ते में कम से कम 2-3 बार तेल जरूर लगाना चाहिए.

बालों को बांधकर रखें

कुछ लोग बालों को खुला रखना पसंद करते हैं लेकिन इससे बालों में ज़्यादा धूल, मिट्टी जमने लगती है और बाल ड्राई और बेजान होने लगते हैं इसीलिए बालों को बांधकर रखना चाहिए.

यह भी पढ़ें: बिना फ्रिज के भी नहीं खराब होगा खाना, इन टिप्स को फॉलो करके गर्मियों में रखें खाना फ्रेश

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close