Ganesh Visarjan 2024: बप्पा को विदा करने से पहले यहां जानिए विसर्जन मंत्र से लेकर सभी नियम व पूजा

Ganpati Visarjan: ऐसी मान्यता है कि गणेश विसर्जन पर गणेश जी के कान में एक मंत्र बोला जाता है, इससे गणपति पूरे साल आप पर अपनी कृपा बनाए रखते हैं. इन मंत्रों को बोलें...

Advertisement
Read Time: 3 mins

Ganpati Visarjan 2024: अनंत चतुर्दशी के साथ ही बप्पा की विदाई का समय आ जाता है. दस दिनों तक गणेश पूजा के बाद अब उनकी झांकियों को विसर्जित करने का समय आ चुका है. जिस तरह से पूरे गणेश उत्सव के दौरान एकदंत भगवान की पूजा पूरे विधि-विधान से की जाती है, उसी तरह विदाई का भी अपना महत्व है. गणेश विसर्जन के लिए नियम, पूजा, मंत्र आदि बताए गए हैं. यहां पर हम आपको गणपति विसर्जन से जुड़ी सभी जानकारी देंगे.

विसर्जन का मुहूर्त कब है?

आज दो मुहूर्त हैं जिसमें आप झांकी व मूर्तियों को विसर्जित कर सकते हैं. पहला मुहूर्त सुबह 9 बजकर 30 मिनट से दोपहर 2 बजे तक है. उसके बाद दोपहर 3 बजकर 35 मिनट से शाम 5 बजे तक शुभ मुहूर्त है. गणपति विसर्जन के बाद नई शुरुआत करनी चाहिए. गणपति आते समय अच्छा भाग्य और समृद्धि लाते हैं. जिसको पाने के लिए पूरे साल कड़ी मेहनत करने के लिए नई शुरुआत का समय विसर्जन से शुरू हो जाता है.

पूजा विधि

विसर्जन के दिन सबसे पहले भगवान श्री गणेश जी की विधि पूर्वक पूजा करें. गणपति को लाल चन्दन, लाल फूल, दूर्वा, पान, सुपारी, मोदक, धूप-दीप आदि अर्पित करें. पूरे परिवार के साथ गणेश भगवान की आरती करें. आखिर में उन्हें विसर्जन के लिए स्थान से उठा सकते हैं. विसर्जन करते समय कुछ मंत्रों का उच्चारण अवश्य करें. 

विसर्जन के समय शांत वातावरण में बैठकर मंत्रों का जाप करें. मन को एकाग्र करके मंत्रों का उच्चारण करें. विसर्जन के समय गणेश जी को धन्यवाद देने के साथ उन्हें अगले वर्ष फिर से आने को कहें.

मंत्र 

ऐसी मान्यता है कि गणेश विसर्जन पर गणेश जी के कान में एक मंत्र बोला जाता है, इससे गणपति पूरे साल आप पर अपनी कृपा बनाए रखते हैं. इन मंत्रों को बोलें...

Advertisement

ॐ यान्तु देवगणा: सर्वे पूजामादाय मामकीम्।

इष्टकामसमृद्धयर्थं पुनर्अपि पुनरागमनाय च॥

  • ॐ गण गणपतये नमः”
  • ॐ एकदन्ताय विहे वक्रतुण्डाय धीमहि तन्नो दन्तिः प्रचोदयात् 

गच्छ गच्छ सुरश्रेष्ठ स्वस्थाने परमेश्वर।

मम पूजा गृहीत्मेवां पुनरागमनाय च॥

विसर्जन के बाद यह जरूर करें 

विसर्जन के बाद घर आकर स्नान करके साफ कपड़े पहनें. घर को गंगाजल से शुद्ध करें. घर में दीपक जलाएं और गणेश जी की मूर्ति के स्थान को साफ करें.

यह भी पढ़ें : Ganesh Visarjan 2024: बप्पा को विदा करने से पहले यहां जानिए विसर्जन मंत्र से लेकर सभी नियम व पूजा

Advertisement

यह भी पढ़ें : Vishwakarma Puja 2024: आज है विश्वकर्मा पूजा, जानिए सही टाइम से लेकर पूजा विधि तक

यह भी पढ़ें : Anant Chaturdashi 2024: इस दिन रखा जाएगा अनंत चतुर्दशी का व्रत, जानिए सही तिथि, पूजा विधि से शुभ मुहूर्त तक

यह भी पढ़ें : PM Modi Birthday: सीएम मोहन यादव ने प्रधानमंत्री को दी खास बधाई, कहा- विशाल दृष्टि से सब संभव...

Advertisement