विज्ञापन
Story ProgressBack

Eye care tips in summer: गर्मियों में ऐसे रखें अपनी आंखों का ख्याल, भूलकर भी न करें ये लापरवाही

धूप और गर्म हवाओं के चलते (summer eye care tips) आंखों में खुजली, जलन, पानी बहना, आंखों का लाल होने जैसा परेशानी होने लगती है, इन परेशानियों से बचने के लिए हम आपको कुछ आई केयर टिप्स (Eye care tips in hindi) बताने जा रहे हैं जिन्हें फॉलो करके आप अपनी आंखों को हेल्दी रख सकते हैं.

Read Time: 3 min
Eye care tips in summer: गर्मियों में ऐसे रखें अपनी आंखों का ख्याल, भूलकर भी न करें ये लापरवाही

Eye care routine in summer: चिलचिलाती धूप और गर्मी से बचने के लिए लोग डाइट प्लान से लेकर उनके रुटीन को फ़ॉलो करते हैं. गर्मी से बचने के लिए आप को आंखों की देखभाल करना भी बहुत ज़रूरी है. दरअसल धूप और गर्म हवाओं के चलते (summer eye care tips) आंखों में खुजली, जलन, पानी बहना, आंखों का लाल होने जैसा परेशानी होने लगती है, इन परेशानियों से बचने के लिए हम आपको कुछ आई केयर टिप्स (Eye care tips in hindi) बताने जा रहे हैं जिन्हें फॉलो करके आप अपनी आंखों को हेल्दी रख सकते हैं.

ठंडे पानी से धोएं
गर्मी और धूप में रहने से लू लगने के साथ-साथ आंखें लाल हो जाती है, ऐसे में इस बात का ध्यान रखें कि आंखों को तीन से चार बार ठंडे पानी से ज़रूर धोएं.

सनग्लासेस का प्रयोग
सूरज की हानिकारक किरणों से बचने के लिए सनग्लासेस का प्रयोग करें, जब भी धूप में बाहर निकलें तो आंखों के लिए फुल कवर वाले चश्मे को पहन कर ही निकलें.

डाइट का रखें ध्यान
गर्मी में खुद को हाइड्रेट बनाए रखने के लिए अच्छी डाइट से भरपूर आहार या भोजन का सेवन करें, डाइट में हरी सब्ज़ियां, पनीर, दूध, दही जैसी चीज़ों को शामिल करें, जो आंखों के लिए अच्छी रहती हैं.


लाइटिंग का ध्यान
आंखों की अच्छी सेहत के लिए कमरे में सही लाइट बहुत ज़रूरी होती है. खासकर पढ़ते समय रूम की रोशनी का ध्यान रखें, आंखों पर ज़्यादा असर न पड़ने दें, नहीं तो इससे आंखों की बीमारी होने का ख़तरा बना रहता है.

आईड्रॉप का यूज
डॉक्टर से बिना पूछे किसी समस्या से बचने के लिए किसी भी प्रकार के आई ड्रॉप का इस्तेमाल न करें, हमेशा डॉक्टर को दिखाएं और उन्हीं के परामर्श से ही आंखों का इलाज करें.

यह भी पढ़ें: Lemon Water: वजन घटाने से लेकर इन दिक्क्तों को दूर करता है नींबू पानी, खाली पेट पीकर आप भी उठाइये ये फायदा

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close