जानिए स्किन पर रोज़ाना Foundation लगाने के नुकसान | Make Up Side Effects

यदि आप भी रोजाना अपने चेहरे पर फॉउंडेशन लगाती है तो एक बार इससे होने वाली स्किन प्रॉब्लम्स के बारे में भी जान लीजिए, ब्यूटीशियन बबीता ने रोजाना फेस पर फॉउंडेशन लगाने से होने वाले नुकसान के बारे में बताया है.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
जानिए स्किन पर रोज़ाना Foundation लगाने के नुकसान | Make up Side Effects

Foundation Side Effects: चेहरे की रंगत निखारने के लिए फॉउंडेशन का प्रयोग किया जाता है. फॉउंडेशन एक ऐसा मेकअप प्रोडक्ट है जिसे लगाते ही स्किन का कलर और ब्राइट हो जाता है. मेकअप में सबसे अधिक फॉउंडेशन का उपयोग किया जाता है, कुछ लोग रेगुलर बेसिस पर फॉउंडेशन लगाते हैं. यदि आप भी रोजाना अपने चेहरे पर फॉउंडेशन लगाती है तो एक बार इससे होने वाली स्किन प्रॉब्लम्स (Skin problems) के बारे में भी जान लीजिए, ब्यूटीशियन बबीता ने रोजाना फेस पर फॉउंडेशन लगाने से होने वाले नुकसान (Disadvantages of Applying Foundation Daily) के बारे में बताया है, आइए जानते हैं उसके बारे में....

1. Acne & Pimples 

फॉउंडेशन में मौजूद कैमिकल और तेल आपके चेहरे के रोम छिद्रों को बंद कर सकते हैं, जिससे आपको एक्ने की समस्या हो सकती है इसीलिए रोजाना चेहरे पर फॉउंडेशन लगाने से बचना चाहिए.

Advertisement

2. Blackheads

ब्लैक हेड्स फॉउंडेशन में मौजूद तेल आपके चेहरे पर ब्लैक हेड्स का कारण बन सकता है इसीलिए फॉउंडेशन का अधिक उपयोग नहीं करना चाहिए

Advertisement

3. Whiteheads 

व्हाइट हेड्स फॉउंडेशन में मौजूद कैमिकल चेहरे पर व्हाइट हेड्स बनाते हैं और चेहरे की स्किन को भी खराब करते हैं.

Advertisement

4. Swelling 

फॉउंडेशन में मौजूद केमिकल आपके चेहरे पर सूजन का कारण भी बन सकते हैं, इसे रोजाना फॉउंडेशन नहीं लगाना चाहिए.

5. Fast Aging 

फॉउंडेशन में मौजूद कैमिकल आपके चेहरे की त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं. इसका रोज उपयोग करने से समय से पहले बुढ़ापा आ सकता है और स्किन ढीली होने लगती है.

यह भी पढ़ें: Beauty Tips: काली और घनी Eyebrows है पाना तो इन घरेलू उपायों को जरूर अपनाना

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.