बाजार का अमचूर पाउडर नहीं आ रहा रास? घर पर ही इस आसान विधि से बना लें Mango Powder

आज कल अमचूर पाउडर बाज़ारों में भी कम दामों में मिल जाते हैं लेकिन यदि आपको बाजार में मिलावटी मसालों पर भरोसा नहीं है और घर पर ही आसान तरीके से अमचूर पाउडर (Dry Mango Powder at Home) बनाना चाहते हैं, तो ये विधि आपके बहुत काम आ सकती है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
D

Amchur Powder At Home: गर्मियों के जाते ही मॉनसून आता है तो कच्चे आम भी बिकने धीरे-धीरे कम होने लगते हैं. हमने अक्सर घर में देखा है कि दादी, नानी और हमारी मां आम का सीज़न जाने के पहले ढेर सारा आम का अचार, आम का अमचूर और कच्चे आम से तमाम चीज़ें बनाती है. यदि आप भी घर पर ही अमचूर पाउडर बनाना चाहते हैं तो ये तरीक़ा बहुत आसान है, हालांकि आज कल अमचूर पाउडर बाज़ारों में भी कम दामों में मिल जाते हैं लेकिन यदि आपको बाजार में मिलावटी मसालों पर भरोसा नहीं है और घर पर ही आसान तरीके से अमचूर पाउडर (Dry Mango Powder at Home) बनाना चाहते हैं, तो ये विधि आपके बहुत काम आ सकती है..

अमचूर पाउडर बनाने के आसान स्टेप्स

अमचूर पाउडर बनाने के सबसे पहले कच्चे और हरे आम को चुनें, इस बात का ध्यान रखें कि आम पका हुआ न हो, यदि आम थोड़ा सा भी नरम है तो उसे फ़ौरन अलग रख दें. कच्चे आमों को अच्छे से धोकर उनका छिलका उतार लें, इसके बाद आमों को पतले पतले टुकड़े में काट लें.

Advertisement
अगर आम के टुकड़े पतले होंगे तो वे जल्दी सूख जाएंगे, आमों को टुकड़ों में काटने के बाद उन्हें एक बड़ी थाली या बड़ी प्लेट में फैलाकर धूप में रख दें, लगातार 3-4 दिनों तक तेज धूप में सुखाने के बाद जब भी आम कुरकुरे हो जाएं तो छत से नीचे ले आएं.

आम के टुकड़े पूरी तरह सूखकर कुरकुरे होने के बाद उन्हें मिक्सर ग्राइंडर में पीस लें, पीसने के बाद पाउडर को छलनी से छान लें ताकि बड़े-बड़े टुकड़े निकल जाए, अगर कोई बड़ा टुकड़ा बच गया है तो आप उसे दोबारा पीस लें और तैयार है आपका सूखा बिना किसी मिलावट वाला आम पाउडर, आप इसे कई तरह के व्यंजनों में इस्तेमाल करके आम पाउडर का मज़ा उठा सकते हैं.

Advertisement

यह भी पढ़ें: बारिश के मौसम में फल और सब्जियों से ऐसे दूर करें कीड़े, ये टिप्स हैं बहुत काम की

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement