विज्ञापन
Story ProgressBack

Home Remedies: घमौरियों का नहीं रहेगा नामोनिशान, अपनाइए ये घरेलू इलाज

Home remedies for prickly heat: घमौरियां ऐसी समस्या है जिसके निकलने पर खुजली जलन होने के बाद स्किन पर छोटे-छोटे दाने उभरने लगते हैं. उससे बचने के लिए मार्केट में कई प्रकार के पाउडर भी मिलते हैं लेकिन यदि आप देसी तरीक़े से इस समस्या (Ghamoriya door karne ke gharelu upaay) से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आप इन घरेलू नुस्खों (Prickly Heat ke upay) को अपना सकते हैं...

Read Time: 3 min
Home Remedies: घमौरियों का नहीं रहेगा नामोनिशान, अपनाइए ये घरेलू इलाज

Prickly Heat Home Remedies: गर्मियों के मौसम में रैशेज की समस्या आम है लेकिन इन दिनों घमौरियां भी परेशान करती है, ऐसे में हम आपको घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिससे आपको घमौरियों से छुटकारा मिल जाएगा, घमौरियां ऐसी समस्या है जिसके निकलने पर खुजली जलन होने के बाद स्किन पर छोटे-छोटे दाने उभरने लगते हैं. उससे बचने के लिए मार्केट में कई प्रकार के पाउडर भी मिलते हैं लेकिन यदि आप देसी तरीक़े से इस समस्या (Ghamoriya door karne ke gharelu upaay) से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आप इन घरेलू नुस्खों (Prickly Heat ke upay) को अपना सकते हैं...

बर्फ का टुकड़ा

गर्मियों में स्किन को जितना ज़्यादा ठंडा रखेंगे, घमौरियों का रिस्क उतना ही कम होगा, यदि किसी को घमौरियां निकल रही है तो आइस क्यूब को लेकर सूती कपड़े में लपेट लें और घमौरियों की जगह पर हल्के-हल्के हाथों से मसाज करें, ऐसा करने से काफी राहत मिलती है.

मुल्तानी मिट्टी

स्किन को अच्छा बनाने के लिए और रंग गोरा करने जैसे फ़ायदे होते हैं. बीमारियों को ख़त्म करने में मुल्तानी मिट्टी की सहायता ले सकते हैं, मुल्तानी मिट्टी दानों को भी कम करने का काम करती है, इसके साथ ही इससे खुजली की समस्या को दूर कर देती है.

नीम

एंटी बैक्टीरियल गुणों वाली नीम घमौरियों को खत्म करने में सहायक है, नीम के पानी से नहाने से घमौरियों ख़त्म होती है और इसकी पत्तियों का मूल्यों पर लगाने से राहत मिलती है. इनकी पत्तियों को पीसकर घमौरियों पर लगाने से छोटे-छोटे दानों से छुटकारा मिलता है.

चंदन

एंटी बैक्टीरियल और कूलिंग गुणों वाला चंदन घमौरियों को ख़त्म करने में सहायक होता है. चंदन पाउडर और गुलाब जल लेकर स्किन पर लगाएं, इससे घमौरियों को जल्दी दूर करने में और त्वचा को ठंडक देने में मदद मिलती है.

एलोवेरा जेल

घमौरियों का नामो निशान खत्म करने के लिए एलोवेरा जेल आपकी मदद कर सकता है. ये स्किन को ठंडा रखने का काम करता है और घमौरियों से छुटकारा भी दिलाता है, इससे खुजली और रैशेज की समस्या दूर होती है.

यह भी पढ़ें: Health News: कच्चे प्याज के फायदों से हैं अनजान! डाइटीशियन गर्मियों में क्यों देते हैं इसे खाने की सलाह?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close