विज्ञापन
Story ProgressBack

Benefits of Jamun: बारिश के मौसम में आप भी उठाइए खट्टी-मीठी जामुन के मजे, सेहत के लिए ऐसे है फायदेमंद

Blue Berries in Monsoon: इस मौसम में यदि आप जामुन का सेवन करते हैं, तो आपके शरीर को कई प्रकार के फायदे होते हैं. चलिए हम आपको फायदों के बारे में बताते हैं.. 

Benefits of Jamun: बारिश के मौसम में आप भी उठाइए खट्टी-मीठी जामुन के मजे, सेहत के लिए ऐसे है फायदेमंद
Black Current Benefits For Health

Jamun Ke Fayde: फलों का सेवन करने से शरीर को कई प्रकार के पोषक तत्वों की पूर्ति होती है. गर्मियों का मौसम हो या सर्दियों का मौसम, सीजनल फलों का सेवन करना बहुत अच्छा माना जाता है. इन दिनों बरसात का मौसम चल रहा है और Monsoon में खट्टी-मीठी जामुन (Berries) का आना शुरू हो जाता है. इस मौसम में अगर आप जामुन का सेवन करते हैं, तो आपके शरीर को कई प्रकार के फायदे (Health Benefits) होते हैं, चलिए हम आपको इसके फायदे के बारे में बताते हैं.. 

जामुन खाने के फायदे (Benefits of Eating Berries)

बीपी कंट्रोल करने में सहायक (Controls Blood Pressure)

जामुन में मौजूद पोटैशियम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखता है. हाई ब्लड प्रेशर से जूझ रहे लोगों के लिए जामुन बहुत फायदेमंद है.

डायबिटीज कम करने मेंसहायक (Helps reduce Diabetes)

जामुन में फाइबर और एंटी ऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं. ये टाइप टू डायबिटीज के खतरे को कम करने में भी सहायक है.

पाचन में सहायक (Helps improve Digestion)

जामुन में मौजूद फाइबर डाइजेशन सिस्टम को बेहतर बनाने में मदद करते हैं. पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में जामुन आपकी मदद कर सकता है. यदि किसी को कब्ज, अपच जैसी समस्याएं परेशान कर रही है, तो जामुन का सेवन करना चाहिए.

वेट लॉस में मददगार (Helps Reduce Weight)

जामुन में कैलरी कम होती है और फाइबर की मात्रा अधिक होती है. जिसका सेवन करने से लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस होता है और वजन घटाने में मदद मिलती है. वेट लॉस डाइट में आप जामुन को शामिल कर सकते हैं.

दिल की बीमारी का कम खतरा (Reduces Risk of Heart Related Diseases)

जामुन में एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं. जो दिल को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. हार्ट डिज़ीज के खतरे को कम करने में भी जामुन सहायता करती है. हृदय रोग के खतरे को कम करने में जामुन मददगार है.

यह भी पढ़ें: एलोवेरा जेल से ऐसे बनाएं नेचुरल Toothpaste, महंगे वाले भूल जाएंगे आप

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Hair Serum से जुड़े इन Myth के बारे में नहीं पता होगा आपको... जानिए सच
Benefits of Jamun: बारिश के मौसम में आप भी उठाइए खट्टी-मीठी जामुन के मजे, सेहत के लिए ऐसे है फायदेमंद
Pani Puri is made with hazardrus colour after eating panipuri people may efected by cancer and asthma
Next Article
Pani Puri खाने के हैं शौकीन तो हो जाएं सावधान, कैंसर, अस्थमा समेत इन बीमारियों के हो सकते हैं शिकार
Close
;