Devshayani Ekadashi आज, तुलसी से जुड़े इन नियमों का जरूर करें पालन

आज देवशयनी एकादशी है, इस एकादशी से भगवान विष्णु 4 महीने के लिए शयनकाल में चले जाते हैं, जिसके बाद चार माह तक यानी देवउठनी एकादशी तक कोई भी मंगल कार्य नहीं किया जाता है. ऐसे में तुलसी से जुड़े कुछ नियमों (Tulsi Niyam in Ekadashi) का आपको विशेष रूप से पालन करना चाहिए.

Advertisement
Read Time: 3 mins
D

Devshayani Ekadashi 2024: हिन्दू धर्म में देवी देवताओं की तरह तुलसी माता को भी पूजा जाता है. तुलसी में धन की देवी लक्ष्मी का वास माना जाता है और एकादशी तिथि पर तुलसी का महत्व और अधिक बढ़ जाता है. आज देवशयनी एकादशी है, इस एकादशी से भगवान विष्णु 4 महीनें के लिए शयनकाल में चले जाते हैं, जिसके बाद 4 महीनें तक यानी देवउठनी एकादशी तक कोई भी मंगल काम नहीं किया जाता है. ऐसे में तुलसी से जुड़े कुछ नियमों (Tulsi Niyam in Ekadashi) का आपको विशेष रूप से पालन करना चाहिए, चलिए हम आपको बताते हैं कि एकादशी (Ekadashi Niyam) के दिन कौन से कामों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए....

तुलसी में जल न चढ़ाएं

एकादशी तिथि पर तुलसी माता भगवान विष्णु के लिए निर्जला व्रत रखती है, यदि आप तुलसी माता को जल चढ़ाते हैं तो व्रत टूट जाता है और लक्ष्मी माता नाराज़ हो जाती है इसीलिए एकादशी पर तुलसी में जल नहीं चढ़ाना चाहिए, साथ ही तुलसी के पत्तों को नहीं तोड़ना चाहिए.

Advertisement

साफ-सफाई का ध्यान रखें

यदि आप श्रीहरि की कृपा की पाना चाहते हैं तो एकादशी पर तुलसी के आस पास सफ़ाई का विशेष रूप से ध्यान रखें, भूल कर भी तुलसी के आस पास जूते चप्पल या कूड़ेदान न रखें, इससे लक्ष्मी जी नाराज़ होती है और दूर चली जाती है.

Advertisement

जूठे हाथ न लगाएं

तुलसी को कभी भी गंदे हाथ से या फिर जूठे हाथों से भूलकर नहीं छूना चाहिए, एकादशी तिथि पर स्नान करने के बाद ही तुलसी को स्पर्श करना चाहिए. एकादशी तिथि पर तुलसी की पूजा करते समय भूल कर भी काले कपड़ों को नहीं पहनना चाहिए, ऐसा करने से नकारात्मकता बढ़ जाती है.

Advertisement

एक दिन पहले तोड़ लें तुलसी के पत्ते

एकादशी तिथि पर भगवान विष्णु का भोग तुलसी के बिना अधूरा माना जाता है. ऐसे में विष्णु जी को तुलसी अर्पित करने के लिए एक दिन पहले ही उसे तोड़कर रख लेना चाहिए और भूल कर भी एकादशी के दिन तुलसी नहीं तोड़ना चाहिए, इसके बाद शाम के समय तुलसी के पास घी का दीपक जलाएं और तुलसी मंत्रों का जाप करें, ऐसा करने से भगवान विष्णु की कृपा बनी रहती है.

यह भी पढ़ें: सावन में चमकेगी इन 4 राशियों की किस्मत, ऐसे मेहरबान होंगे सूर्यदेव

Disclaimer: (यहां दी गई जानकारी ज्योतिष व लोक मान्यताओं पर आधारित है. इस खबर में शामिल सूचना और तथ्यों की सटीकता के लिए NDTV किसी भी तरह की ज़िम्मेदारी या दावा नहीं करता है.)