Buddha Purnima Upay 2024: बुद्ध पूर्णिमा के दिन करें ये उपाय, धन-धान्य की नहीं होगी कमी

बुद्ध पूर्णिमा 23 मई गुरुवार के दिन मनाई जाएगी, इस स्थिति पर आदित्य योग और गज लक्ष्मी योग सहित कई शुभ योग (Buddha Purnima shubh yog) बनने जा रहे हैं. ऐसे में इस दिन यदि आप कुछ खास उपाय करते हैं तो आपको शुभ फलों की प्राप्ति होगी. पंडित दुर्गेश ने बुद्ध पूर्णिमा के दिन किए जाने वाले कुछ उपायों (Buddha Purnima Upay) की जानकारी दी है, आइए जानते हैं उनके बारे में..

Advertisement
Read Time: 3 mins

Buddha Purnima 2024: बुद्ध पूर्णिमा का दिन बेहद शुभ माना जाता है और बौद्ध धर्म के साथ-साथ हिंदू धर्म में भी इस दिन का विशेष महत्व होता है. इस बार बुद्ध पूर्णिमा 23 मई गुरुवार के दिन मनाई जाएगी, इस स्थिति पर आदित्य योग और गज लक्ष्मी योग सहित कई शुभ योग (Buddha Purnima shubh yog) बनने जा रहे हैं. ऐसे में इस दिन यदि आप कुछ खास उपाय करते हैं तो आपको शुभ फलों की प्राप्ति होगी. पंडित दुर्गेश ने बुद्ध पूर्णिमा के दिन किए जाने वाले कुछ उपायों (Buddha Purnima Upay) की जानकारी दी है, आइए जानते हैं उनके बारे में..

पीपल के पेड़ की पूजा
बुद्ध पूर्णिमा के दिन पीपल के पेड़ की पूजा ज़रूर करनी चाहिए, इसके साथ ही इस दिन पीपल के पेड़ में जल चढ़ाते हुए मिठाई चढ़ानी चाहिए, ऐसा करने से धन की देवी माता लक्ष्मी खुश होती हैं और साधक को धन-धान्य का वरदान मिलता है.

Advertisement

11 कौड़ियां जरूर चढ़ाएं
बुद्ध पूर्णिमा पर माता लक्ष्मी की पूजा के दौरान उन्हें 11 कौड़ियां अर्पित करने चाहिए, इसके बाद इन कौड़ियों को एक लाल कपड़े में बांधकर उस स्थान पर रख दें, जहां आपने तिजोरी रखी हो, इस उपाय को करने से धन की कमी का सामना नहीं करना पड़ता है. इस दौरान मां लक्ष्मी को आप एकाक्षी नारियल अर्पित करें और अगले दिन उस नारियल को तिजोरी या उस स्थान पर रखें, जहां आप पैसे रखते हैं ऐसा करने से सुख-संपन्नता आती है.

Advertisement

चंद्रमा को दें अर्घ्य
बुद्ध पूर्णिमा के दिन चंद्रमा को दूध में चीनी और चावल डालकर अर्घ्य चढ़ाएं, इससे जातक की आर्थिक स्थिति में सुधार होता है. बुद्ध पूर्णिमा की रात 15 मिनट चंद्रमा की रौशनी में जरूर बिताना चाहिए, ऐसा करना बेहद शुभ माना जाता है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: Jyeshtha Month 2024: कब से शुरू हो रहा है ज्येष्ठ मास? क्या करें, क्या नहीं, पंडित जी से जानिये यहां

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष व लोक मान्यताओं पर आधारित है. इस खबर में शामिल सूचना और तथ्यों की सटीकता के लिए NDTV किसी भी तरह की ज़िम्मेदारी या दावा नहीं करता है.