Tanning दूर करने में कमाल दिखाएगा Beetroot Face Mask, जानें बनाने का आसान तरीका

टैनिंग से छुटकारा (get rid of tanning) पाने के लिए हम आपको कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बता रहे हैं, ब्यूटिशियन बबीता ने चुकंदर के फेस मास्क (Beetroot Face Mask के बारे में बताया है, चुकंदर से इन फेस मास्क के बारे में जानकर हैरान रह जाएंगे आप...

Advertisement
Read Time: 3 mins

Beetroot Face mask at home: गर्मियां शुरू होने के साथ ही स्किन में अनचाहे बदलाव देखने को मिलते हैं. त्वचा में सनबर्न, स्किन एलर्जी और टैनिंग जैसी समस्या होने लगती है. गर्मियों में धूप इतनी अधिक होती है कि कुछ देर भी यदि धूप में निकलें, तो तुरंत हमें टैनिंग (Tanning) हो जाती है, जिससे त्वचा का रंग गहरा हो जाता है. टैनिंग से छुटकारा पाने के लिए लोग सनस्क्रीन का उपयोग करते हैं और इसके बावजूद स्किन डार्क (Skin darkness) होने लगती है, टैनिंग से छुटकारा (get rid of tanning) पाने के लिए हम आपको कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बता रहे हैं, ब्यूटीशियन बबीता ने चुकंदर के फेस मास्क (Beetroot Face Mask के बारे में बताया है, चुकंदर से इन फेस मास्क के बारे में जानकर हैरान रह जाएंगे आप...

चुकंदर और दही का फेस मास्क (Beetroot and curd face mask)
टैनिंग को हटाने के लिए आप चुकंदर और दही का फेस मास्क लगा सकते हैं. इस फेस मास्क बनाने के लिए आपको दो चम्मच, गाढ़ा दही, एक चम्मच चुकंदर का पाउडर मिलाएं, पेस्ट तैयार कर इसे चेहरे पर अप्लाई करें और 10 मिनट बाद चेहरा धो लें, दरअसल, दही में मौजूद लैक्टिक एसिड चेहरे की रंगत निखारने में मदद करता है.

Advertisement

चुकंदर और संतरे का पाउडर (Beetroot and Orange Powder)
चेहरे की रंगत बढ़ाने के लिए आप चुकंदर और संतरे के पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इस फेस मास्क को बनाने के लिए दो चम्मच संतरे के छिलकों का पाउडर लीजिए, इसमें तीन चम्मच चुकंदर का रस मिला लीजिए, पेस्ट तैयार करने के बाद इसे चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट बाद फेस वॉश कर लें, चुकंदर और संतरे से आपके चेहरे की रंगत बढ़ेगी, संतरे के छिलके में विटामिन सी होता है, जो टैनिंग कम करने और स्किन को ग्लोइंग बनाने में मदद करता है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: Common Summer Skin Problems: गर्मी में पसीने की खुजली कर रही है परेशान? दूर करने के लिए अपनाएं ये उपाय

Advertisement

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.